scorecardresearch

India vs South Africa: Umran Malik और Arshdeep Singh को मिली टीम इंडिया में जगह, IPL में बेहतरीन प्रदर्शन का मिला इनाम

India vs South Africa: सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक और पंजाब किंग्स के मध्यम गति के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का चयन भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले T20 सीरीज के लिए हुआ है. आइए जानते हैं कि अबतक का दोनों का प्रदर्शन कैसा रहा है

Umran Malik & Arshdeep Singh Umran Malik & Arshdeep Singh
हाइलाइट्स
  • IPL 2022 में उमरान ने 13 मैच में लिए हैं 21 विकेट

  • अर्शदीप सिंह ने लिए हैं 10 विकेट

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से होने जा रहे T20 सीरीज के लिए तेज गेंदबाज उमरान मलिक ( Umran Malik) और अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) का चयन भारतीय टीम में हुआ है. 5 मैचों के इस सीरीज की कप्तानी केएल राहुल को और उप कप्तानी ऋषभ पंत को सौंपी गई है. वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा को आराम दिया गया है. बता दें कि उमरान आईपीएल (IPL) के इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम से खेल रहे हैं तो वहीं अर्शदीप सिंह पंजाब किंग्स (PBKS) की टीम में हैं. हालांकि हैदराबाद और पंजाब में से कोई भी टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई. लेकिन दोनों खिलाड़ियों का व्यक्तिगत प्रदर्शन लाजवाब रहा और भारतीय टीम में चयन उसी परफॉर्मेंस का नतीजा है.

9 जून से 19 जून तक खेला जाएगा मैच

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच 5 मैचों की T20 सीरीज 9 जून से 19 जून के बीच भारत में ही खेली जानी है. सीरीज का पहला मैच 9 जून को दिल्ली में तो दूसरा मैच 12 जून को कटक में खेला जाएगा. वहीं 14 जून को तीसरा मैच विशाखापत्तनम में और चौथा मैच 17 जून को राजकोट में खेला जाएगा. सीरीज का पांचवा और अंतिम मैच 19 जून को बेंगलुरू में होना है.

उमरान ने सधी हुई तेज गेंदबाजी से किया आकर्षित

तेज गेंदबाज उमरान मलिक जम्मू कश्मीर के रहने वाले हैं और आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हैं. बता दें कि IPL 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ लगातार 5 गेंद 150  किमी प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से फेंककर उमरान सबकी नजरों में आ गए थे. हैदराबाद ने IPL 2022 में 4 करोड़ देकर उन्हें टीम में रिटेन किया और उन्होंने अपने परफॉर्मेंस से किसी को निराश नहीं किया. आईपीएल के इस सीजन में उन्होंने अबतक 13 मैच खेले हैं और अपने घातक गेंदबाजी से 21 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं. उमरान आईपीएल में अपने तेज गेंदबाजी से बल्लेबाजों पर कहर बनकर बरसे. वो 145 से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकते हैं. आईपीएल के इसी सीजन में उमरान ने 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भी गेंद फेंकी है. सधी हुई तेज गेंदबाजी से उमरान ने इंडियन टीम के सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया और उसी का परिणाम है कि उनका चयन T20 सीरीज के लिए हुआ है.

अर्शदीप सिंह ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से चौंकाया

कभी क्रिकेट सीखने के लिए साइकिल से कई किलोमीटर तक कि यात्रा करने वाले अर्शदीप सिंह को भी भारतीय टीम के लिए चुना गया है. वो लेफ्ट आर्म मीडियम फ़ास्ट बॉलर हैं और आईपीएल में पंजाब की तरफ से खेलते हैं. आईपीएल 2019 में मात्र 20 लाख रुपए में अर्शदीप को खरीदने वाली पंजाब ने आईपीएल 2022 में उन्हें 4 करोड़ देकर टीम में रिटेन किया. इसी से अंदाजा लगाइए कि उन्होंने अपने प्रदर्शन से किस हद टीम मैनेजमेंट को इम्प्रेष किया होगा. अर्शदीप डेथ ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. अबतक उन्होंने इस सीजन में 13 मैच खेले हैं और अच्छी गेंदबाजी करते हुए 10 विकेट लिए हैं. 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज के लिए टीम

केएल राहुल (कप्तान), ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, दीपक हुडा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार,आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक.