MP Teacher Recruitment: TET 2022 मेरिट से होगी 7500 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती, इस तारीख से शुरू होगी प्रक्रिया

मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने सूचना जारी करके बताया है कि जल्द ही प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त पड़े 7500 पदों पर भर्ती किया जाएगा. इस भर्ती की प्रक्रिया 2023 में शुरू किया जाएगा. इस भर्ती की पूर्ती प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 की मेरिट के आधार पर होगा.

MP Teacher Recruitment
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 8:02 AM IST
  • आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से
  • पूर्ति की प्रक्रिया को मार्च 2023 से शुरू

MP Teacher Recruitment: मध्यप्रदेश में  प्राथमिक शिक्षक बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए गुड न्यूज है. मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ कर दिया है. एमपी में 7500 शिक्षकों की भर्ती जल्द शुरू होगी. इसके लिए विभाग की तरफ से सूचना भी जारी कर दिया गया है. 

प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती को लेकर विभाग की तरफ से एक विज्ञापन जारी करके कहा गया है कि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, भोपाल (MPPEB) की तरफ से आयोजित प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) में पास हुए अभ्यर्थियों से स्कूल शिक्षा विभाग में शिक्षकों के रिटायर होने के कारण रिक्त हो रहे पदों की पूर्ति की जानी है. प्राथमिक विद्यालय के रिक्त 7500 पदों पर भर्ती किया जाएगा. इन पदों की संख्या में कमी या फिर वृद्धि की जा सकती है. 

इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन
एमपी में प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2023 की आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी 28 फरवरी को जारी किया जाएगा. जो विभाक के आधिकारिक वेबसाइट https://terc.mponline.gov.in पर जारी किया जाएगा. जिस पर भर्ती के नियम, निर्देश, प्रक्रिया, आरक्षण अर्हता आदि की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी. वहीं इस भर्ती में आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से किया जाएगा. 

टीईटी 2020 की मेरिट से होगी नियुक्ति
विभाग के सूचना के मुताबिक प्राथमिक शिक्षक पद पूर्ति की प्रक्रिया को मार्च 2023 से शुरू किया जाएगा. रिक्त पदों की जानकारी उपलब्ध कराए जाने पर काउंसलिंग की जाएगी. रिक्त पदों की पूर्ति की प्रक्रिया प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 की मेरिट के आधार पर किया जाएगा. 


 

Read more!

RECOMMENDED