scorecardresearch

UP Police Constable Bharti 2022: जल्द शुरू होगी यूपी कांस्टेबल के 26,210 पदों पर भर्ती, ये होगी परीक्षा पैटर्न

यूपी पुलिस में कांस्टेबल के रिक्त 26,210 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन दिसंबर 2022 के किसी भी सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है. अभ्यर्थी भर्ती से संबंधित लेटेस्ट जानकारी देखने के लिए वेबसाइट upbpbp.gov.in पर विजिच कर सकते हैं.

UP Police Constable Recruitment UP Police Constable Recruitment
हाइलाइट्स
  • 26,210 रिक्त पदों पर होगी भर्ती

  • ऑफलाइन माध्यम से होगी परीक्षा

UP Police Constable Bharti 2022: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) जल्द ही रिक्त पदों पर भर्ती निकाल सकता है. यूपी पुलिस आरक्षक (Constable GD) के 26,210 रिक्त पदों पर विभाग की तरफ से भर्ती को लेकर जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. राज्य के युवा यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के नोटिफिकेशन का इंतजार पिछले कुछ महीनों से कर रहे है. उम्मीद लगाई जा रही है कि दिसंबर 2022 में किसी भी सप्ताह में भर्ती के नोटिफिकेशन को जारी किया जा सकता है. यूपी पुलिस भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट सूचना बोर्ड की वेबसाइट  upbpbp.gov.in पर जारी होगी. 

आयु सीमा और योग्यता
यूपी पुलिस की कांस्टेबल भर्ती 2022 के लिए अभी नोटिफिकेशन के जारी नहीं हुआ है. वहीं अगर पिछली भर्तियों के मुताबिक कांस्टेबल पद की भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 22 साल होने वाली है. वहीं अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता 12 वीं पास हो सकती है. फिलहाल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा साफ हो पाएगी. 

परीक्षा पैटर्न
यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2022 ओएमआर शीट पर ऑफलाइन माध्यम से होगी. कांस्टेबल परीक्षा में प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे. जिन्हें ओएमआर शीट पर गोलों में भरकर देना होगा. यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड / आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी से प्रश्न पूछे जाएंगे. इतना ही नहीं लिखित परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी, वहीं इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी किया जाएगा. 

इतने अभ्यर्थी हो सकते हैं शामिल
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक नोटिफिकेशन आने के बाद कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में करीब 20 लाख अभ्यर्थी शामिल होने की संभावना है. इतने ज्यादा अभ्यर्थियों का भर्ती में शामिल होने पर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की कटऑफ काफी ऊंची रह सकती हैं.