मनोरंजन

इंस्पेक्टर बनकर इन एक्टर्स ने गुंडों को सिखाया सबक, इस एक्टर ने तो सच में सिलवा ली थी पुलिस की वर्दी

अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 10 मई 2022,
  • Updated 9:18 PM IST
1/5

हिंदी सिनेमा ने कई आइकॉनिक किरदार दिए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिंदी फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर का रोल सबसे ज्यादा किन अभिनेताओं के हिस्से में आया. नहीं जानते तो चलिए हम आपको बता देते हैं.

2/5

जगदीश राज ने एक दो नहीं 144 फिल्मों में इंस्पेक्टर का रोल निभाया. इसी के चलते उनका नाम मोस्ट टाइप कास्ट एक्टर के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है. दिलीप कुमार, देवानंद, अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, जीतेंद्र जैसे बड़े कलाकारों की फिल्मों में भी जगदीश राज इंस्पेक्टर बनकर नजर आते रहे. आपको जानकर हैरानी होगी कि फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर बनते-बनते जगदीश राज ने असल जिंदगी में अपने लिए एक पुलिस यूनिफॉर्म सिलवा ली थी.
 

3/5

सिनेमा को जानने और समझने वाले लोगों ने अभिनेता इफ्तेखार को फिल्मों में पुलिसवाले की अनगिनत भूमिकाओं में देखा होगा. 1955 में आई फिल्म 'श्री 420' में इफ्तेखार ने पहली बार पुलिस इंस्पेक्टर का रोल निभाया. इसके बाद उन्हें एक के बाद एक कई सारी फिल्में ऑफर हुईं जिनमें उन्हें पुलिसवाले का रोल ही दिया गया.

4/5

जंजीर फिल्म में पुलिस अफसर की दमदार भूमिका निभाने की वजह से अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन कहा जाने लगा. इसके बाद खाकी, परवरिश, शहंशाह जैसी फिल्मों में बिग बी ने पुलिस इंस्पेक्टर ने शानदार भूमिका निभाई. 

5/5

सलमान खान दबंग सीरीज की सभी फिल्मों में इंस्पेक्टर चुलबुल पांडे की भूमिका में नजर आ चुके हैं. उनका यह किरदार सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. सलमान के अलावा अजय देवगन भी अपनी ज्यादातर फिल्मों में पुलिस की वर्दी में ही नजर आते हैं.