सेहत

National Exercise Day: हेल्दी रहने के लिए हर किसी को करनी चाहिए ये 5 एक्सरसाइज

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 अप्रैल 2024,
  • Updated 11:59 AM IST
1/6

नेशनल एक्सरसाइज डे हर साल 18 अप्रैल को मनाया जाता है. ये दिन सभी को फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज के लिए प्रोत्साहित करने पर जोर देता है. एक्सरसाइस के लिए समय निकाल पाना आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में काफी चैलेंजिंग है. लेकिन क्या आपको पता है कि केवल ये 5 एक्सरसाइज भी आपको उम्र भर हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं क्योंकि व्यायाम न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद करता है.

2/6

स्क्वाट्स
दिन में अगर आप 10 मिनट भी स्क्वाट्स करते हैं तो ये आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. पुरुष और महिलाएं दोनों के लिए ही ये एक्सरसाइज फायदेमंद है. स्क्वैट्स करने के लिए आपको किसी मशीन की जरूरत नहीं होती है, आप इसे घर पर आसानी से कर सकते हैं.

3/6

रनिंग
हर किसी के लिए रनिंग या वॉकिंग बेहद जरूरी है. ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे सभी उम्र के लोग कर सकते हैं. दौड़ने के कारण आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार होता है. दिल, दिमाग और फेफड़ों को फायदा देने के अलावा रनिंग के और भी कई फायदे हैं.

4/6

साइकिलिंग
साइकिलिंग करने से न सिर्फ फैट बर्न होता है बल्कि इससे मांसपेशियां भी बनती हैं. साइकिलिंग एक तरह की एरोबिक एक्सरसाइज होती है, जो दिल और फेफड़ों के लिए काफी लाभदायक होता है. आप साइकिल चला कर भी वजन घटा सकते हैं. 

5/6

जपिंग
मात्र 30 सेकेंड की जंपिंग आपकी हार्ट हेल्‍थ को भी लंबे समय तक दुरुस्‍त रखती है. जंपिंग से आप खुद को ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करते हैं. रस्सी कूदना, जॉगिंग करना और उछल-कूद करना ये सभी जंपिंग के अलग-अलग प्रकार हैं.

6/6

पुश-अप्स
पुश-अप्स करने के लिए भी आपको किसी मशीन की जरूरत नहीं पड़ती. ये एक्सरसाइज भी आपकी संपूर्ण हेल्थ के लिए फायदेमंद है. पुश-अप्स एक बॉडीवेट एक्सरसाइज है, जो खासतौर से चेस्ट को मजबूती देती है. एक हेल्दी व्यक्ति एक बार में औसतन 20-25 पुशअप्स कर सकता है.