23 और 26 जनवरी को इन रास्तों से बचकर चलें, फूल ड्रेस रिहर्सल और परेड के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक जहां पिछली बार करीब 25,000 लोग राजपथ पर परेड देखने के लिए पहुंचे थे इस बार यह संख्या 7 से 8000 के करीब ही रहेगी. इस बार परेड वही लोग देख सकेंगे जिन्हें पास मिला है या जिन्होंने टिकट लिया है. इस बार मार्चिंग दस्ते का रूट 8.3 किलोमीटर से कम करके 3.3 किलोमीटर कर दिया गया है.

23 और 26 जनवरी को इन रास्तों से बचकर चले
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 10:15 PM IST
  • कोरोना के कारण कम होगी परेड की रौनक
  • फुल ड्रेस रिहर्सल के लिए बंद रहेंगे रास्ते

विजय चौक से शुरू होगी और राजपथ इंडिया गेट होते हुए सी हेक्सागन तक पहुंचेगी. जो मार्चिंग दस्ता है वह इंडिया गेट के आगे नेशनल स्टेडियम तक जाएगा. जब की झांकियां हमेशा की तरह इसके आगे तिलक मार्ग होते हुए लाल किले तक जाएगी. कोरोना की वजह से इस बार आने वाले मेहमानों की संख्या को और कम कर दिया गया है. 

कोरोना के कारण कम होगी परेड की रौनक
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक जहां पिछली बार करीब 25,000 लोग राजपथ पर परेड देखने के लिए पहुंचे थे इस बार यह संख्या 7 से 8000 के करीब ही रहेगी. इस बार परेड वही लोग देख सकेंगे जिन्हें पास मिला है या जिन्होंने टिकट लिया है. इस बार मार्चिंग दस्ते का रूट 8.3 किलोमीटर से कम करके 3.3 किलोमीटर कर दिया गया है. दिल्ली पुलिस ने फुल ड्रेस रिहर्सल और 26 जनवरी की परेड को लेकर ट्रैफिक में कई बदलाव किए हैं. पुलिस के मुताबिक कई मेट्रो स्टेशन भी परेड के दौरान बंद रखे जाएंगे.

जानिए कौन-कौन से रास्ते रहेंगे बंद
25 जनवरी की शाम 6 बजे से विजय चौक राजपथ से इंडिया गेट की तरफ 26 जनवरी की परेड पूरा होने तक कोई भी ट्रैफिक नहीं जा सकेगा. 25 जनवरी की रात की 11:00 बजे के बाद राजपथ पर क्रॉसिंग भी बंद कर दी जाएगी. जबकि इंडिया गेट पर ट्रैफिक 25 और 26 जनवरी की आधी रात 2:00 बजे से पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. यह प्रतिबंध इंडिया गेट से तिलक मार्ग की तरफ रहेगा. 26 जनवरी की सुबह 10 बजे से तिलक मार्ग से लेकर आगे सुभाष मार्ग पर दोनों तरफ से आने जाने वाले ट्रैफिक को परेड पूरा होने तक के लिए बन्द कर दिया जाएगा.

फुल ड्रेस रिहर्सल के लिए बंद रहेंगे ये रास्ते
फुल ड्रेस रिहर्सल जो कि 23 जनवरी को होनी है उसके लिए 22 जनवरी की शाम 6:00 बजे से राजपथ से विजय चौक के आसपास ट्रैफिक बन्द रहेगा. ये प्रतिबंध 22 जनवरी की शाम 6 बजे से 23 जनवरी परेड पूरा होने तक रहेगा. राजपथ पर रात 11:00 बजे तक कुछ जगहों पर क्रॉस ट्रैफिक जारी रहेगा. सी हेक्सागन इंडिया गेट 23 जनवरी की सुबह 9:15 से परेड पूरी होने तक बंद रहेगी. यही प्रतिबंध 26 जनवरी को भी लागू रहेंगे.

रेलवे स्टेशन के पास करना पड़ेगा डायवर्जन का सामना
अगर किसी को नई दिल्ली या पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाना है तो नहीं भी डायवर्जन का सामना करना पड़ेगा. पुलिस का कहना है कि 23 जनवरी की सुबह और 26 जनवरी की सुबह अगर किसी को घर से निकलना है तो वह पहले रूट डायवर्जन के बारे में जरूर जानकारी लें. 

फुल ड्रेस रिहर्सल के लिए यहां होगी पाबंदी
मेट्रो को लेकर के दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि 23 जनवरी को जब दिल फुल ड्रेस रिहर्सल होती है उस दिन मेट्रो ट्रेन चलती रहेगी लेकिन केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन पर 23 जनवरी की सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक एंट्री और एग्जिट बंद रहेगा. जबकि 26 जनवरी के दिन केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे, जबकि लोकनायक मार्ग और पटेल चौक मेट्रो स्टेशन सुबह 8:45 से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे. 

हेवी कमर्शियल व्हीकल की एंट्री पर पाबंदी 
दिल्ली के सभी बॉर्डर पर 25 जनवरी की रात 10:00 बजे से जितने भी हेवी कमर्शियल व्हीकल की दिल्ली में एंट्री पर पाबंदी लगा दी जाएगी. यह पाबंदी 26 जनवरी के दिन परेड के पूरा होने तक लागू रहेगी. इसके अलावा 26 जनवरी के दिन जो मेहमान वहां पर पहुंचेंगे. उनके लिए दिल्ली पुलिस ने पार्किंग की व्यवस्था की है. उस दिन किसी तरीके की कोई गड़बड़ी न हो इसलिए पार्किंग के लिए दिल्ली पुलिस ने अलग अलग तरीके के स्टिकर भी जारी किए हैं. जगह-जगह साइन बोर्ड लगाए जाएंगे, ताकि लोगों को पता चल सके कि उन्हें किस तरफ जाना है.


 

Read more!

RECOMMENDED