32 साल के शानदार सफर के बाद रिटायर हुआ INS Ajay, कारगिल युद्ध में दुश्मन को चटाई थी धूल

भारतीय नौसेना का आईएनएस अजय अपने 32 साल के बेहतरीन सफर के बाद अब नौसेना से विदा ले रहा है. सोमवार को इसे नेवी से डीकमीशन कर दिया गया. आईएनएस अजय ने कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तान को धूल चटाई थी.

आईएनएस अजय
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 11:51 AM IST
  • 1990 में हुआ था कमीशन
  • 32 सालों से दे रहा है सेवा

32 साल तक देश की सेवा करने के बाद सोमवार को आईएनएस अजय को इंडियन नेवी से सेवामुक्त कर दिया गया. एक समारोह में पारंपरिक तरीके से मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में नेवी से इसे सेवामुक्त किया गया. जिसमें राष्ट्रीय ध्वज, नौसैनिक पताका और जहाज के डिमोशनिंग पेनेंट को आखिरी बार सूर्यास्त के समय उतारा गया था, जो जहाज की कमीशन सेवा के अंत का प्रतीक है.

1990 में हुआ था कमीशन
आईएनएस अजय को 24 जनवरी, 1990 को तत्कालीन यूएसएसआर में पोटी, जॉर्जिया में कमीशन किया गया था और फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग, महाराष्ट्र नेवल एरिया के संचालन नियंत्रण के तहत 23 वें पैट्रोल वेसल स्क्वाड्रन का हिस्सा था.

32 सालों से दे रहा है सेवा
जहाज 32 से अधिक वर्षों से सक्रिय नौसैनिक सेवा में था और अपनी शानदार यात्रा के दौरान, उसने कारगिल युद्ध के दौरान ऑपरेशन तलवार और 2001 में ऑपरेशन पराक्रम सहित कई नौसैनिक अभियानों में हिस्सा लिया है.

जहाज के पहले कमांडिंग ऑफिसर थे मौजूद
वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी नौसेना कमान समारोह के मुख्य अतिथि थे. जहाज के पहले कमांडिंग ऑफिसर वाइस एडमिरल एजी थपलियाल एवीएसएम बार (सेवानिवृत्त) विशिष्ट अतिथि थे.
इस समारोह में 400 से अधिक कर्मियों ने भाग लिया जिनमें फ्लैग ऑफिसर, सेना, आईएएफ और सीजी के वरिष्ठ अधिकारी, कमीशनिंग क्रू के अधिकारी और पुरुष, पिछले कमीशन के चालक दल के साथ-साथ जहाजों के चालक दल और परिवार मौजूद थे.

 

Read more!

RECOMMENDED