Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड के चलते कई मार्ग रहेंगे बंद...दिल्लीवासी चुन सकते हैं ये वैकल्पिक मार्ग

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में कई मार्गों पर ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है. परेड की वजह से लोगों को वैकल्पिक मार्ग चुनने होंगे ताकि ट्रैफिक से खुद को बचा सकें.

Republic Day Parade
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 4:19 PM IST

गणतंत्र दिवस 2023 से पहले प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए, नोएडा पुलिस ने मंगलवार को यात्रियों के लिए रूट डायवर्जन के बारे में एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है जो 25 जनवरी को रात 9 बजे से 26 जनवरी को कार्यक्रमों के अंत तक लागू रहेगा. ट्रैफिक एडवाइजरी के अनुसार, सुरक्षा कारणों के मद्देनजर नोएडा से दिल्ली के प्रमुख प्रवेश बिंदुओं - चिल्ला बॉर्डर, डीएनडी और कालिंदी कुंज बॉर्डर पर डायवर्जन किया जाएगा.

नोएडा पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा है कि भारी, मध्यम और हल्के श्रेणी के मालवाहक वाहनों को दिल्ली में प्रवेश करने या नोएडा के रास्ते राष्ट्रीय राजधानी से कहीं और जाने के लिए विकल्प के रूप में जिले के बाहरी इलाके में एक्सप्रेसवे लेना होगा.

दिया हेल्पलाइन नंबर
ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक, चिल्ला बॉर्डर, डीएनडी बॉर्डर या कालिंदी कुंज बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहन यू-टर्न ले सकेंगे और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और फिर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के जरिए अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे.असुविधा की स्थिति में ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क किया जा सकता है. 

एडवाइजरी में कहा गया है कि 26 जनवरी को शाम छह बजे से परेड खत्म होने तक कर्तव्यपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी तरह के ट्रैफिक की अनुमति नहीं दी जाएगी. बुधवार को रात 10 बजे से परेड खत्म होने तक रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर कार्तव्यापथ पर कोई क्रॉस-ट्रैफिक नहीं है. गुरुवार को व्यापक यातायात व्यवस्था और पाबंदियां रहेंगी. परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होकर लाल किला मैदान तक जाएगी. सुबह 09.30 बजे इंडिया गेट पर संबंधित समारोह होगा.

क्या होगा परेड का रूट?
विजय चौक-कर्तव्यपथ-सी-हेक्सागोन-आर/सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति-तिलक मार्ग-बहादुर शाह जफर मार्ग-नेताजी सुभाष मेरी-लाल किला.सी-हेक्सागन-इंडिया गेट गुरुवार को सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेग. 27 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग पर दोनों दिशाओं में यातायात की अनुमति नहीं होगी. एडवाइजरी में कहा गया है कि परेड की आवाजाही के आधार पर ही क्रॉस-ट्रैफिक की अनुमति दी जाएगी.

क्या हो सकता है वैकल्पिक मार्ग?
मंदिर मार्ग की ओर जाने के लिए यात्री मदरसा, लोधी रोड टी-पॉइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कौन वंदे मातरम मार्ग, शंकर रोड का रास्ता चुन सकते हैं.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए
दक्षिण दिल्ली से: धौला कुआं-वंदे मातरम मार्ग-पंचकुआं रीड-आउटर केयर कनॉट प्लेस-चेम्सफोर्ड
अजमेर गेट साइट के लिए पहाड़गंज साइड या मिंटो रोड-भवभूति के लिए सड़क मार्ग
पूर्वी दिल्ली से: बुलेवार्ड रोस्ट वाया 155टी ब्रिज-रानी झांसी फ्लाई आरआईए झंडेवालान-डीबी. गुपले रोड- शीला सिनेमा रोड पहांगनी ब्रिज और न्यू डेली रेलवे स्टेशन पर पहुंचें.

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए
दक्षिण दिल्ली से: रिंग रोड आश्रम चौक-बरई काले खां-रिंग रोड राजघाट रिंग रोड-चौक यमुना बार 5 .पी. मुखर्जी मार्ग-चट रा+कौरा ब्रिज और पुरानी दिल्ली राहवे स्टेशन तक. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 17 और मंत्रालयों और विभागों से छह सहित कुल 23 झांकियां कर्तव्य पथ पर चलेंगी.

 

Read more!

RECOMMENDED