50 बरस, 50 जंगल: पर्यावरण को बचाने के लिए शुरू की अनोखी मुहिम, मशहूर हस्तियों से लेकर आम लोग तक आए साथ

पंजाब के फरीदकोट जिले को बसे हुए 50 बरस पूरे होने के मौके पर 50 मिनी जंगल लगाए जा रहे हैं. इस मुहिम में सरकारी अधकारियों, आम नागरिकों के साथ-साथ मशहूर हस्तियां भी साथ दे रही हैं.

Mini Forest plantation in Faridkot
gnttv.com
  • फरीदकोट,
  • 10 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 11:26 AM IST
  • पंजाब में फरीदकोट ज़िले को बने 50 साल हो गए हैं
  • फरीदकोट की सीर सोसाइटी का इस मुहिम में खास योगदान है

पंजाब में फरीदकोट ज़िले को बने 50 साल हो गए हैं. और इस मौके को खास बनाने के लिए शहरों और गांव में वातावरण को हरा-भरा रखने के लिए ज़िले भर में 50 मिनी जंगल लगाए जा रहे हैं. इस लक्ष्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पंजाब के मशहूर सूफी गायक कनवर ग्रेवाल पुहंचे हैं. 

उन्होंने अपने अंदाज में गाना गाकर लोगों से अपील की है कि जिनके हाथ हैं वह एक पौधा जरूर लगाएं. इस मुहिम में गांव वासियों के साथ साथ खेती-बाड़ी विभाग भी शामिल हुआ. बता दें कि इस जंगल मुहिम का असर लोगों पर देखने को भी मिल रहा है. पेड़-पौधे पंचायती जमीनों पर लगाए जा रहे हैं और वहीं, कई किसान अपनी खुद की जमीनों के कुछ हिस्सों पर फल और छांव वाले पौधे लगवा रहे हैं. 

50 बरस, 50 जंगल की मुहिम 
फरीदकोट ज़िले में अब तक करीब 30-31 जंगल लगाए जा चुके है. फरीदकोट की सीर सोसाइटी का इस मुहिम में खास योगदान है. इस मुहिम में शामिल हुए पंजाब के मशहूर सूफी गायक कनवर ग्रेवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वातावरण को हरा भरा रखने के लिए इस मुहिम से बहुत से पर्यावरण प्रेमी जुड़े हुए हैं. 

इस मुहिम में गांवों के सरपंच, पंच, सरकारी अधिकारी और आम लोग भी जुड़े हुए हैं. वही ज़िला मुख्य खेती-बाड़ी अफसर डॉक्टर करणजीत सिंह गिल ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि पंजाब में फलों के पेड़ कम हो रहे हैं. जिसका असर पर्यावरण पर पड़ रहा है. लेकिन अगर इस तरह के जंगल ज्यादा से ज्यादा लगाए जाए तो पंजाब फिर से हरा-भरा हो जाएगा. 

(प्रेम पासी की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED