5 hour rule: एलन मस्क और बिल गेट्स की तरह कामयाब होना चाहते हैं! हफ्ते में केवल 5 घंटे के लिए निकालें Me Time

दुनिया के सबसे ज्यादा अमीरों में शामिल बिल गेट्स और एलन मस्क की कामयाबी का राज है सप्ताह में खुद के लिए 5 घंटे रिजर्व करना. ये लोग काम करने में कभी थकते नहीं हैं. आप 5 घंटे के नियम का पालन करके व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तरह से प्रगति कर सकते हैं.

Elon Musk, Bill Gates
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 3:36 PM IST
  • हर सप्ताह कुछ पढ़ने की आदत डालें.
  • नौकरी के बीच खुद के लिए भी निकालें समय

आप घर से काम कर रहे हों या ऑफिस जाकर काम करते हों, काम के साथ ही अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए. अगर आप सप्ताह में 5 घंटे कुछ नया सीखने और खुद की तरक्की में लगाते हैं तो यकीन मानिए आप अपने लिए कामयाबी की इबारत लिख रहे हैं. दुनिया के सभी सफल लोग आज इसलिए सफल हैं क्योंकि वे खुद को समय देते हैं. 5 घंटे का सिद्धांत यह कहता है कि सप्ताह में कम से कम पांच घंटे सेल्फ लर्निंग के लिए दिया जाए.

क्या कहता है 5 hour Rule

5 घंटे का नियम प्रत्येक दिन कम एक घंटे और सप्ताह में पांच घंटे कुछ नया सीखने या विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने की वकालत करता है. भले ही आप कितने ही सफल क्यों न हों. दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क भी हर दिन कुछ नया सीखने की कोशिश में लगे रहते हैं. वह कहते हैं मुझे काम करने में मजा आता है. वह हफ्ते में 120 घंटे काम करते हैं. माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स अपने खाली समय में किताबें पढ़कर जिंदगी का सबक लेते रहते हैं.

खुश रहने और कुछ नया सीखने के लिए जरूरी है कि आप खुद के साथ थोड़ा समय बिताएं. आज की भागती-दौड़ती जिंदगी हम इतना व्यस्त रहते हैं कि खुद के बारे में सोच ही नहीं पाते. लेकिन सप्ताह में 5 घंटे खुद को देकर आप अपनी जिंदगी बदल सकते हैं. चलिए हम आपको बताते हैं इन 5 घंटों में आप कुछ नया सीखने के लिए क्या कर सकते हैं.

किताबें पढ़ें

नियमित रूप से किताबें पढ़ने से आपको अपना ज्ञान बढ़ाने में मदद मिल सकती है. जाना किताब पढ़ने से सिर्फ सोचने की शक्ति को एक्सपैंड कर सकते हैं, बल्कि हर चीज के लिए अपना नजरिया भी विकसित कर सकते हैं. किताबें पढ़ने के लिए आप लक्ष्य निर्धारित कर चलें. किताबें हमारे जीवन की एकरसता को तोड़ती हैं और असफलता से दुखी होने की स्थिति में हौसला बढ़ाती हैं. एलन मस्क रॉकेट बनाने का तरीका जानने के लिए पढ़ते हैं. बिल गेट्स छुट्टियों पर किताबें लेकर जाते हैं. वह साल में कम से कम 50 किताबें पढ़ते हैं.

नए प्रयोग करते रहें
हमेशा अपने कामों में कुछ न कुछ प्रयोग करते रहना चाहिए. नए तरीके आपकी सफलता के महत्व को बढ़ा देते हैं. यदि आप सप्ताह के पांच घंटे किसी प्रयोग में देते हैं तो यकीनन आप कुछ नया सीख रहे हैं. अगर आप अपने काम करने के तरीकों में अलग-अलग प्रयोग करते रहेंगे तो आप कभी प्रतिस्पर्धा से बाहर नहीं होंगे. अगर एलन मस्क ने नई चीजों को आजमाने की हिम्मत नहीं दिखाई होती तो आज स्पेस एक्स रॉकेट लॉन्च करने वाली पहली निजी फर्म नहीं होती.

जानकारी का विश्लेषण करें

किसी जानकारी का विश्लेषण करना उसे समझने के लिए बहुत जरूरी है. अगर आप कोई नई बात जानते या पढ़ते हैं तो उसके बारे में एनालिसिस करें. इससे सोचने की समझ विकसित होती है. किताबें पढ़कर उसके बारे में नोट्स बनाएं. किताब पढ़कर आप अपने मन में जो भी प्रश्न पूछना चाहते हैं, उन्हें भी लिख सकते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED