धर्म

Navratri 2022 Special: नवरात्रि में जाएं माता रानी के दरबार, इन मंदिरों में जरूर टेकें माथा

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 20 सितंबर 2022,
  • Updated 1:30 PM IST
1/5

दिल्ली का यह प्राचीन मंदिर झंडेवालान रोड पर स्थित है और यहां सैकड़ों भक्त आते हैं, खासकर नवरात्रि के दौरान. यह मंदिर दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो माँ आदि शक्ति को समर्पित है. शाहजहाँ के शासनकाल के दौरान मंदिर को झंडे या झंडे चढ़ाए जाने के कारण मंदिर को 'झंडेवालान' नाम मिला. नवरात्रि के अवसर पर दिल्ली के इस मंदिर में विशेष पूजा भी की जाती है. (Photo: TripAdvisor)

2/5

कालकाजी या कालका मंदिर दिल्ली का एक और पुराना मंदिर है जो देवी दुर्गा के काली अवतार को समर्पित है. इस मंदिर का निर्माण 1764 ई. में हुआ था और माना जाता है कि महाभारत काल में पांडवों ने भी वहां पूजा की थी. कालकाजी मंदिर को 'मनोकामना सिद्ध पीठ' या 'जयंती पीठ' के रूप में माना जाता है. स्थानीय लोगों के अनुसार, यह मंदिर वह स्थान है जहां देवी काली भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करती हैं और भक्त नवरात्रि के दौरान बड़ी संख्या में कालकाजी मंदिर जाते हैं. (Photo: Wikimedia Commons)

3/5

शीतला माता मंदिर दिल्ली क्षेत्र का एक और प्रसिद्ध मंदिर है और शीतला माता रोड पर स्थित है. इस मंदिर में नवरात्रि के समय बड़ी संख्या में भक्त आते हैं. इस मंदिर तक आसानी से पहुंचा जा सकता है. आपको बता दें कि मंदिर में आने वाले भक्तों को मूर्ति को छूने की अनुमति नहीं है, लेकिन वे केवल दूर से ही प्रार्थना कर सकते हैं. (Photo: Sheetla Mata Temple Website)

4/5

छतरपुर मंदिर दिल्ली का एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर है और इस मंदिर में सामान्य दिनों में भी बहुत से भक्त आते हैं. यह मंदिर देवी कात्यायनी को समर्पित है. इस मंदिर में भारत का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर परिसर है, जो दिल्ली के दक्षिण-पश्चिमी बाहरी इलाके में स्थित है. छतरपुर मंदिर में देवी कात्यायनी का मुख्य मंदिर भी है जो केवल नवरात्रि के दौरान ही खुलता है. नवरात्रि के दौरान मां कात्यायनी के पवित्र दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं. (Photo: Chhatarpur Temple Website)

5/5

चित्तरंजन पार्क का यह मंदिर देवी काली के निवास के लिए जाना जाता है. नवरात्रि और दुर्गा पूजा के दौरान बड़ी संख्या में भक्त काली मां की पूजा के लिए यहां आते हैं. (Photo: Wikipedia)