Chaitra Navratri 2023: सालों बाद नवरात्रि पर बन रहा महासंयोग, छात्रों और महिलाओं के लिए है विशेष समय

इस बार चैत्र नवरात्रि पर बेहद ही दुर्लभ योग बन रहा है. इस बार चैत्र नवरात्रि शुरू होने पर शुक्ल और ब्रह्म योग बन रहे हैं. चैत्र नवरात्रि बुधवार, 22 मार्च 2023 से शुरू हो रहे हैं

नवरात्रि
gnttv.com
  • वाराणसी,
  • 14 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 1:26 PM IST

शक्ति की पूजा का महापर्व नवरात्रि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से शुरू हो रहा है. इसी दिन से नव संवत्सर की भी शुरुआत हो जाती है. इस बार नवरात्र में चार योग का विशेष संयोग बन रहा है. पूरे 9 दिनों का नवरात्र के साथ माता का आगमन नौका और प्रस्थान डोली पर होगा जो बहुत शुभकारी बताया जा रहा है. इस बार नवरात्रि का त्योहार 22 मार्च, बुधवार से शुरू होगा और इसका समापन 30 मार्च को होगा.  चैत्र और ब्रह्म योग के कारण इस बार नवरात्र पर पूजा का विशेष महत्व है जोकि विशेष फलदायी होगा.चैत्र नवरात्रि के पहले दिन यानी प्रतिपदा तिथि पर ब्रह्म योग सुबह 9 बजकर 18 मिनट से शुरू हो जाएगा जो कि 23 मार्च तक रहेगा. वहीं दूसरा शुभ योग शुक्ल योग शुक्ल योग का निर्माण 21 मार्च को सुबह 12 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर 22 मार्च तक रहेगा.  

बन रहा दुलर्भ संयोग
इस बार नवरात्रि पर बनने वाले विशेष महासंयोग के बारे में ज्योतिषाचार्य पंडित दीपक मालवीय ने बताया कि हिंदू पंचांग के अनुसार वर्ष में चार नवरात्रि मनाई जाती है. जिसमें चैत्र मास की नवरात्रि इस बार 22 मार्च को शुरू हो रही है जो 30 मार्च तक रहेगी जो संपूर्ण 9 दिवसीय नवरात्र है. इसमें तिथियों की घटबढ़ नहीं है. उन्होंने आगे बताया कि प्रतिपदा तिथि 21 मार्च रात में 11 बजकर 4 मिनट पर लग जाएगी. इसलिए 22 मार्च को सूर्योदय के साथ नवरात्रि की शुरूआत कलश स्थापना के साथ होगी. इस वर्ष मां का आगमन नौका पर है जिसे सुख-समृद्धि कारक कहा जाता है. पूरे 9 दिनों के नवरात्र में मां के 9 स्वरूपों की पूजा होगी. उन्होंने नवरात्र के संयोग के बारे में बताया कि चार ग्रहों का परिवर्तन नवरात्र पर्यंत देखने को मिलेगा. यह संयोग 110 वर्षों के बाद मिल रहा है. इस बार नल संवत्सर लग रहा है. माना जाता है कि इसी दिन भगवान ब्रह्मा ने पृथ्वी की रचना की थी. इसलिए यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. 

छात्रों के लिए अच्छा समय
इस वर्ष के राजा बुद्ध और मंत्री शुक्र ग्रह होंगे. इसलिए जो लोग शिक्षा के क्षेत्र में नए अवसर तलाश रहे हैं या उन्हें सफलता नहीं मिल रही थी उनके लिए शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने का अच्छा समय है. इस वर्ष महिलाओं का भी विशेष उत्थान दिखाई पड़ेगा. जिन लोगों को कारोबार या शादी में दिक्कत आ रही है वो लोग माता के आगे अर्जी लगा सकते हैं. सिविल इंजीनियरिंग या डॉक्टरी की तैयारी कर रहे लोग मां को देशी घी में भीगा लौंग का जोड़ा चढ़ाएं, विशेष फल मिलेगा.

(रोशन जयसवाल की रिपोर्ट)
 

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED