Chaitra Navratri 2023: 22 मार्च से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि, यूपी सरकार ने इसकी तैयारी के लिए हर जिले में दिया 1 लाख रुपए का फंड

22 मार्च से चैत्र नवरात्र की शुरुआत होने जा रही है. लेकिन इससे पहले ही योगी सरकार ने नवरात्रि को लेकर बड़ा ऐलान किया है. जिसके मुताबिक राज्यभर के मंदिरों और शक्तिपीठों में रामायण और दुर्गा सप्तशती के पाठ के आयोजन कराया जाएगा. इसके लिए सरकार की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. इन आयोजन को सफल बनाने के लिए लिए सभी जिलों को एक-एक लाख रुपए का फंड दिया जाएगा. साथ ही इस आदेश में सभी जिलों को 21 मार्च तक तैयारियों को पूरा कराने का निर्देश दिया गया है.

चैत्र नवरात्रि
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 12:42 PM IST
  • 22 मार्च से शुरू हो रही है नवरात्रि
  • हर जगह बनाई गई है आयोजन समिति

उत्तर प्रदेश सरकार ने इसी महीने शुरू हो रहे चैत्र नवरात्र को लेकर राज्य के सभी जिला अधिकारियों और डिविजनल कमिश्नरों को विशेष आयोजन करवाने के निर्देश दिए हैं. यूपी सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि चैत्र नवरात्रि के दौरान पूरे राज्य में विशेष धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाए जाएं.

22 मार्च से शुरू हो रही है नवरात्रि
नौ दिन चलने वाले चैत्र नवरात्रि के दौरान और रामनवमी के मौके पर मंदिरों में दुर्गा सप्तशती और अखंड रामायण का पाठ समेत अलग-अलग आयोजन करवाए जाएंगे. चैत्र नवरात्र की शुरुआत 22 मार्च से हो रही है और रामनवमी का त्योहार 30 मार्च को मनाया जाएगा. 

मंदिरों में कराए जाएंगे देवी जागरण और गान
आदेश में कहा गया है कि मंदिरों और शक्तिपीठों में देवी गीत और देवी जागरण जैसे कार्यक्रम होंगे जिनमें विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों की भागीदारी होगी. 29 मार्च को अष्टमी और 30 मार्च को रामनवमी के मौके पर प्रमुख मंदिरों और शक्तिपीठों में अखंड रामायण का पाठ करने के निर्देश दिए गए हैं.

हर जगह बनाई गई है आयोजन समिति
इसके लिए हर एक ब्लॉक, तहसील और जिले में आयोजन समिति बनाने को कहा गया है, इसके लिए सरकार ने दो नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया है. जिला अधिकारी की अध्यक्षता वाली कमेटी लोकल कलाकारों का चयन करेगी जो सांस्कृतिक कार्यक्रमों में परफॉर्म करेंगे. इन कार्यक्रमों में बड़े स्तर पर लोगों की भागीदारी होगी, जिसमें शामिल होने के लिए जनप्रतिनिधि को न्योता दिया जाएगा. 

21 मार्च तक पूरी हो जाएगी तैयारी
संस्कृति विभाग की तरफ से हर जिले को एक लाख रुपए की मदद दी जाएगी, जिसका इस्तेमाल कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले कलाकारों को पैसे देने में होगा. आदेश के मुताबिक, लोकल अधिकारियों को इन कार्यक्रमों की तस्वीरें संस्कृति विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करनी होंगी. 21 मार्च तक इन कार्यक्रमों के लिए तैयारी पूरी करने को कहा गया है, जिसमें मंदिरों की तस्वीरें, GPS लोकेशन और मंदिर प्रशासन से संपर्क करने की जानकारी संस्कृति विभाग के साथ साझा करनी होगी.

 

Read more!

RECOMMENDED