ऐसा अनोखा मंदिर... जहां महिलाएं मुर्गी के कच्चे अंडे चढ़ा कर करती हैं पूजा

फिरोजाबाद एक ऐसा मंदिर है जहां पर महिलाएं मुर्गी के कच्चे अंडे चढ़ा कर पूजा करती हैं. महिलाएं मुर्गी के अंडे मंदिर में अपने बच्चों का स्वास्थ्य की मनोकामना के पूरी होने पर चढ़ाती हैं.

Firozabad nagarsen Temple
gnttv.com
  • फिरोजाबाद ,
  • 24 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 8:04 PM IST
  • मंदिर में 3 दिन का लगता है मेला
  • मंदिर में हजारों की तादाद में जुटती है भारी भीड़

उत्तर प्रदेश में एक ऐसा मंदिर है जहां पर महिलाएं मुर्गी के कच्चे अंडे चढ़ा कर पूजा करती हैं. महिलाएं यहां पर पूजा अपने बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए करती हैं. यह मंदिर आगरा से सटे जिला फिरोजाबाद के थाना मठसेना इलाके के अंतर्गत गांव बिलहैना में है. वहीं इस मंदिर का नाम बाबा नगरसेन है. यहां पर सा ल में तीन दिन के लिए मेला लगता है. जहां पर हजारों की संख्या में श्रध्दालु आते है. जो इस मंदिर में मुर्गी के कच्चे अंडे चढ़ाते है. इस मंदिर की मान्यता है कि यहां पर दूर-दूर से श्रध्दालू आते है जो मंदिर में अंडे का तढ़ावा चढ़ाते है. यहां के श्रध्दालु बताते हैं कि यह मंदिर करीब 150 साल पुराना है. 

प्रसाद में अंडा जरूरी

बाबा नगरसेन मंदिर में महिलाएं,  पुरुष, बच्चे और वृद्ध अंडे का प्रसाद चढ़ाते हैं. वैसे तो इस मंदिर में भक्तगण हलवा पूरी, लड्डू, बतासे भी चढ़ते हैं, लेकिन कच्चे अंडे को चढ़ाने का महत्व अधिक है. यह मेला बिलहैना गांव में वैशाख के महीने में 3 दिन का लगता है. जहां बेहद गर्मी में भी झूले, स्टॉल लगती है. पुलिस की भी व्यवस्था इस मंदिर के आसपास चौकस बनी रहती है. भक्त बताते है कि प्रसाद में अंडा जरूरी होता है. भक्तों का यह भी मानना है कि उनके बच्चों की जब तबीयत खराब होती है तो, वे मनोकामना मांगते हैं और पूरी हो जाने के बाद आज के दिन यहां आकर नगरसेन बाबा के मंदिर में अंडा चढ़ाते हैं.

मंदिर के कमेटी के अध्यक्ष जगन्नाथ सिंह बताते हैं के बाबा नगरसेन के साथ-साथ उनका एक साथी भूरा सैयद का भी यही स्थान है इसी कारण उन्हें प्रसन्न करने के लिए लोग अन्य खाने के सामान के साथ अंडा चढ़ाकर करके उन्हें प्रसन्न करते हैं. एक भक्त ने बताया कि बाबा नगरसेन के मेला 150 साल पुराना है. यहां पर छोटे-छोटे बिमार बच्चों का स्वास्थ्य ठीक करने के लिए लोग मनोकामना मांगते हैं और मनोकामना पूरी होने पर यहां पर मुर्गी के कच्चे अंडे चढ़ाने आते हैं. 

(सुधीर शर्मा की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें

Read more!

RECOMMENDED