पहला Cosmonaut भेजने की तैयारी में एलन मस्क की कंपनी SpaceX, जानें इस मिशन के क्रू मेंबर्स के बारे में   

29 सितंबर को नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से स्पेस एक्स का फाल्कन-9 रॉकेट लॉन्च किया जाएगा. इस मिशन में 4 लोग स्पेस में जाने वाले हैं. टीम में अन्ना किकिना के साथ, निकोल मान, जोश कसाड़ा और वकाता कोइची शामिल होंगे. क्रू टीम अक्टूबर के महीने में धरती पर वापस लौटने वाली है.

SpaceX
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 4:38 PM IST
  • यह मिशन 29 सितंबर को लॉन्च होगा
  • तनाव के बीच भेजे जाएंगे रूसी अंतरिक्ष यात्री

एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स (SpaceX) फाल्कन-9 रॉकेट लॉन्च करने जा रही है. ऐसा पहली बार है जब एक रूसी कॉस्मोनॉट (RUSSIAN COSMONAUT) को फ्लाइंग लेबोरेटरी में भेजा जा रहा है. यह मिशन 29 सितंबर को फ्लोरिडा (Florida) में नासा (Nasa) के कैनेडी स्पेस सेंटर के कॉम्प्लेक्स 39 ए से लॉन्च  किया जाएगा.

अक्टूबर में लौटेंगे वापस

मिशन में रूसी कॉस्मोनॉट अन्ना किकिना के साथ और भी क्रू मेंबर शामिल होंगे. मिशन को कमांड निकोल मान (Nicole Mann) करने वाली हैं और पायलट के रूप में जोश कसाड़ा  (Josh Cassada) रहने वाले हैं. इन तीनों के साथ जापान के एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (Aerospace Exploration Agency) के एस्ट्रोनॉट वकाता कोइची (Wakata Koichi) एक मिशन स्पेशलिस्ट के रूप में शामिल होंगे. 

आपको बता दे, निकोल, जोश की यह पहली स्पेस फ्लाइट है. वहीं कोइची की यह पांचवीं अंतरिक्ष यात्रा होगी. मिशन खत्म होने के बाद क्रू टीम अक्टूबर के महीने में धरती पर वापस लौटेगी.  

जानें कौन हैं Falcon-9 की क्रू टीम?

निकोल मान-  निकोल को 2013 में नासा में शामिल होने के लिए चुना गया था. उन्होंने F/A-18 हॉर्नेट और सुपर हॉर्नेट (Hornet) में एक टेस्ट पायलट के रूप में काम किया है. इसके अलावा उन्होंने इराक और अफगानिस्तान में युद्ध में भी दो बार कॉम्बैट ऑपरेशन पर तैनात किया गया. वे मरीन कॉर्प्स में एक कर्नल भी हैं.

जोश कसाड़ा- जोश एक अमेरिकी नौसेना पायलट और भौतिक विज्ञानी हैं. जोश ने 45 से ज्यादा अलग-अलग विमानों में 4,000 से अधिक फ्लाइट पूरी कर रखी है. जोश को साल  2000 में रोचेस्टर यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री भी मिल चुकी है. 

वकाता कोइची-  वकाता कोइची एक जापानी अंतरिक्ष यात्री हैं. वकाता अंतरिक्ष में चार बार जा चुके हैं. वर्ष 1996 में उन्होंने STS-72 पर पहले जापानी अंतरिक्ष शटल मिशन स्पेशलिस्ट के रूप में उड़ान भरी थी. इसके साथ वह पहले जापानी अंतरिक्ष यात्री थे जिन्होंने ISS सदस्य के रूप में इतने लंबे समय तक वहा आवास किया था.

अन्ना किकिना- अन्ना  एक एथलीट हैं. अन्ना पॉलीएथलॉन और राफ्टिंग में मास्टर हैं.  वे 153 पैराशूट जंप के साथ एक एयरबोर्न इंस्ट्रक्टर भी हैं. वह 2014 से रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के साथ एक टेस्ट अंतरिक्ष यात्री भी हैं और अब रोसकॉस्मोस (Roscosmos) का हिस्सा हैं. अन्ना चांद पर जीवन ढूंढ़ने जैसे बड़े मिशन का भी हिस्सा रही हैं.

SPACE X क्या है  ?

स्पेसएक्स की स्थापना  पृथ्वी के अलावा दूसरे ग्रहों पर जीवन ढूढ़ने के लिए हुई है. स्पेसएक्स एक रॉकेट लॉन्च कंपनी है. यह दुनिया की पहली प्राइवेट कंपनी है जो स्पेस में लोगों को भेज रही है. दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क इसके संस्थापक और फाउंडर हैं. 

तनाव के बीच भेजे जाएंगे रूसी अंतरिक्ष यात्री  

इस साल की शुरुआत में यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से अमेरिका और रूस के बीच के रिश्ते कुछ ठीक नहीं चल रहे. दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल देखने को मिल रहा है. ऐसे में ऐसा पहली बार होगा जब कोई कोई रूसी कॉस्मोनॉट एलन मस्क के अमेरिकी स्पेसएक्स ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट की कंपनी के फाल्कन-9 रॉकेट पर सवार होगा. 
 


 

Read more!

RECOMMENDED