Space Mission: राकेश शर्मा के बाद अंतरिक्ष में जाने वाले दूसरे भारतीय बनेंगे गोपीचंद थोटाकुरा, जानिए इस उद्यमी के बारे में

साल 1984 में पहली बार जब राकेश शर्मा अंतरिक्ष में गए थे तो पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा उठ गया था और अब इतने सालों बाद, कोई दूसरा भारतीय अंतरिक्ष में जाने वाला है. हालांकि, यह पहली बार है जब कोई सिविलियन भारतीय अंतरिक्ष में जा रहे हैं.

Gopichand Thotakura (Photo: Linkedin)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 12 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 6:59 PM IST

अमेजॉन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) ने घोषणा की है कि भारतीय नागरिक गोपीचंद थोटाकुरा (Gopichand Thotakura) छह सदस्यीय दल का हिस्सा होंगे जो अगले न्यू शेपर्ड मिशन पर अंतरिक्ष में उड़ान भरेंगे. अमेरिका स्थित वेलनेस उद्यमी और पायलट गोपीचंद इस सफल लॉन्च के बाद अंतरिक्ष में जाने वाले दूसरे भारतीय नागरिक बन जाएंगे.

आपको बता दें कि साल 1984 में विंग कमांडर राकेश शर्मा अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय थे. साथ ही, गोपीचंद देश के पहले सिविलियन अंतरिक्ष यात्री होंगे. अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला, सुनीता विलियम्स, राजा चारी और सिरिशा बंदला भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक थे. NS-25 सबऑर्बिटल मिशन के लॉन्च की तारीख की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन अगले कुछ हफ्तों में इसके लॉन्च होने की संभावना है. 

कौन हैं गोपीचंद थोटाकुरा 
30 वर्षीय थोटाकुरा का जन्म विजयवाड़ा में हुआ था और वर्तमान में वह अमेरिका के अटलांटा के बाहरी इलाके में विकसित किए जा रहे कई मिलियन डॉलर के वेलनेस सेंटर प्रिजर्व लाइफ के सह-संस्थापक हैं. लेकिन आज भी वह भारतीय पासपोर्ट होल्डर हैं. थोटाकुरा ने मीडिया को बताया कि उन्हें उम्मीद है कि एक नागरिक के रूप में अंतरिक्ष में उनकी यात्रा भारतीय बच्चों के लिए अंतरिक्ष यात्री बनने के सपने को प्रेरणा देगी. उन्होंने कहा कि आठ साल की उम्र में उन्होंने KLM विमान का कॉकपिट देखा था, जिसके बाद से ही वह एयरोस्पेस से आकर्षित हो गए थे. 

थोटाकुरा एक प्रशिक्षित पायलट भी हैं, जिन्होंने लगभग एक दशक पहले भारत में मेडिकल एयर-इवैक्यूशन सर्विस चलाई थी. उन्होंने कहा कि उनके परिवार को ब्लू ओरिजिन की आधिकारिक घोषणा के बाद ही अंतरिक्ष में जाने की उनकी योजना के बारे में पता चला. मिशन में उनके साथ वेंचर कैपिटलिस्ट मेसन एंजेल, फ्रांसीसी उद्यमी सिल्वेन चिरोन, अमेरिकी तकनीकी उद्यमी केनेथ एल हेस, रिटायर्ड अकाउंटेंट और एडवेंचरर कैरोल स्कॉलर और पूर्व अमेरिकी वायु सेना के कप्तान एड ड्वाइट शामिल होंगे. 

क्या है NS-25 मिशन 
सितंबर 2022 में अनक्रूड NS-23 की विफलता के बाद NS-25 ब्लू ओरिजिन का पहला क्रू लॉन्च होगा. यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने विफलता की जांच पूरी होने तक ब्लू ओरिजिन के सभी लॉन्च को रोक दिया था. उन्होंने कंपनी से कुछ सुधार करने के लिए कहा. विफलता के बाद पहला मिशन, NS-24, दिसंबर 2023 में सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था. 

अब तक, ब्लू ओरिजिन ने छह अंतरिक्ष यात्री मिशन किए हैं, जिसमें 31 इंसानों को कार्मन रेखा से ऊपर ले जाया गया है. यह पृथ्वी और अंतरिक्ष के बीच की सीमा है और समुद्र तल से 80 से 100 किमी ऊपर है. 

 

Read more!

RECOMMENDED