अब गूगल देगा विकिपीडिया को पैसे, जानिए क्यों हुई ये पार्टनरशिप

गूगल और विकिपीडिया के बीच एक पार्टनशिप हुई है. इस पार्टनरशिप के तहत गूगल विकिपीडिया को कंटेंट के लिए पैसे देगा. हांलाकि अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि गूगल ने कितने रूपये की पार्टनशिप की है

Wikipedia has inked a partnership with Google
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 जून 2022,
  • अपडेटेड 11:38 PM IST
  • Google और विकिपीडिया के बीच हुई पार्टनरशिप
  • इस पार्टनरशिप के तहत गूगल विकिपीडिया को पैसे देगा

Google और विकिपीडिया के बीच एक पार्टनरशिप हुई है. इस पार्टनरशिप के तहत गूगल विकिपीडिया को पैसे देगा.  बता दें कि Google ने पिछले साल विकिमीडिया फाउंडेशन लॉन्च किया था. ये फाउंडेशन ऑनलाइन इनसाइक्लोपीडिया की देखरेख करने के लिए लॉन्च हुआ था. गूगल ने विकिमीडिया एंटरप्राइज के लिए विकिपीडिया को भुगतान भी किया था. इस तरह विकिपिडिया को भुगतान करने वाला गूगल पहला ग्राहक बना था. 

बता दें कि विकिमीडिया फाउंडेशन एक तरह की इंटरनेट आर्काइव और एक  एक गैर-लाभकारी संस्था की तरह काम करता है और इसे वेबैक मशीन नामक साइट चलाती है. ये साइट वेबसाइटों के स्नैपशॉट सहेजती है और विकिपीडिया लिंक को ठीक करने के लिए इसका इस्तेमाल करती है. 

विकिमीडिया के लेन बेकर ने मंगलवार को एक बयान में कहा, "हम दोनों साथ में अपने लंबे समय की साझेदारी के लिए काम करने को लेकर काफी रोमांचित हैं. 

बता दें कि विकिपीडिया, दुनिया की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइटों में से एक है. इसका इस्तेमाल पूरी तरह से फ्री है. बता दें कि नई वाणिज्यिक नीति से इसके इस्तेमाल में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं आएगा. Google इससे भी  पहले विकिपीडिया को दान के तौर पर पैसे दे चुका है. हांलाकि गूगल और वीकिपिडिया की ताजा साझेदारी कितने की हुई है इसका अभी पता नहीं चल पाया है.  गूगल ने ये जरूर बताया कि हमने यूरोप के सैकड़ों समाचार आउटलेट के साथ समझौते किए हैं. 

Google के टिम पामर ने कहा, "हमने लंबे समय से विकिमीडिया फाउंडेशन को हर जगह लोगों के लिए ज्ञान और सूचना के विस्तार के लिए समर्थन दिया है. 

 

Read more!

RECOMMENDED