scorecardresearch

Telegram Premium Subscription: टेलीग्राम ने लॉन्च की अपनी प्रीमियम सर्विस, ज्यादा डाटा ट्रांसफर से लेकर ऐड-फ्री तक मिलेंगे कई फीचर्स

टेलीग्राम पर अब पेड सब्सक्रिप्शन ले सकेंगे. इसकी कीमत 4.99 डॉलर प्रति माह रखी गई है. फ्री यूज़र्स से इतर प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को कई फीचर्स का फायदा मिलने वाला है. इन फीचर्स में कई चीजें शामिल हैं जैसे 4 जीबी तक डाटा ट्रांसफर आदि.

Telegram Telegram
हाइलाइट्स
  • प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को मिलेंगे अलग-अलग फीचर्स 

  • ज्यादा चैनल को कर सकेंगे फॉलो 

टेलीग्राम ने अपनी नई प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस लॉन्च कर दी है. यानी अब पैसे देकर लोग अलग अलग फीचर्स का फायदा ले सकेंगे. टेलीग्राम ने इसकी कीमत 4.99 डॉलर प्रति माह रखी है. हालांकि, अभी तक ये नहीं बताया गया है कि भारीतय यूज़र्स के लिए इसकी कीमत क्या रहने वाली है. दरअसल, हाल ही में टेलीग्राम पर 70 करोड़ यूज़र पूरे हुए हैं, जिसके बाद ऐप ने अपनी प्रीमियम सर्विस लॉन्च की है. 

प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को मिलेंगे अलग-अलग फीचर्स 

इस प्रीमियम सर्विस में सबसे खास बात इसके फीचर्स हैं. प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को आम लोगों से ज्यादा फीचर्स मिलने वाले हैं. जिसमें सबसे खास है फाइल ट्रांसफर करना. बता दें, प्रीमियम सब्सक्राइबर्स 4 जीबी तक की फाइल अपलोड कर सकते हैं. ये मांग बहुत पहले से की जा रही थी, जिसे अब पूरा किया गया है. नॉर्मल यूज़र्स के पास ये सुविधा केवल 2 जीबी अपलोड तक की ही है. हालांकि, मुफ्त यूज़र्स अभी भी 2 जीबी से बड़ी फाइलों को डाउनलोड कर सकते हैं. 

ज्यादा चैनल को कर सकेंगे फॉलो 

प्रीमियम यूज़र्स के पास ऐप में लगभग हर चीज की लिमिट डबल होगी. वे अब 1000 चैनलों को फॉलो कर सकते हैं, 10 चैट को मेन लिस्ट में पिन कर सकते हैं, 20 चैट फ़ोल्डर बना सकते हैं जिनमें से प्रत्येक में 200 चैट तक हो सकते हैं, और अपने टेलीग्राम ऐप में चौथा अकाउंट ऐड कर सकते हैं. प्रीमियम यूज़र्स अधिकतम 10 स्टिकर और 400 GIF भी सेव कर सकते हैं. 

प्रीमियम सुसबक्रिप्शन के कुछ दूसरे फायदे भी होंगे. जैसे ऐप पर कोई विज्ञापन नहीं होगा, और प्रीमियम ऐप आइकन का एक्सेस, बैज, स्टिकर और रिएक्शंस आदि शामिल है. प्रीमियम यूज़र्स एनिमेटेड प्रोफाइल पिक्चर्स, वॉइस मैसेज के लिए ऑटोमैटिक ट्रांसक्रिप्शन और ज्यादा चैट मैनेजमेंट टूल का एक्सेस ले सकेंगे. 

गौरतलब है कि प्रीमियम ग्राहकों के लिए नई सुविधाओं के बावजूद भी टेलीग्राम ने स्पष्ट किया है कि वे धीरे धीर फ्री यूज़र्स के लिए भी फीचर्स लाते रहेंगे.