Birthday Special: अस्पताल में जन्म लेने वाले पहले प्रिंस बने थे William, प्रिंसेस डायना ने ऐसे की थी बेटे की परवरिश

एलिजाबेथ द्वितीय के पोते ड्यूक ऑफ कैंब्रिज प्रिंस विलियम आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं. विलियम का जन्म नेचुरल बर्थ के जरिए हुआ था. सालों बाद प्रिंस विलियम की पत्नी केट मेडिलटन ने भी लिंडो विंग में ही अपने पहले बच्चे का स्वागत किया.

Prince william/Twitter
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 21 जून 2022,
  • अपडेटेड 5:19 PM IST
  • प्रिंसेस डायना ने बिना किसी नैनी या हेल्‍पर के विलियम की परवरिश की थी.
  • आज प्रिंस विलियम का जन्मदिन है.

ब्रिटेन की प्रिंसेस डायना के बेटे और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पोते ड्यूक ऑफ कैंब्रिज प्रिंस विलियम का आज जन्मदिन है. प्रिंस विलियम का जन्म 21 जून, 1982 को सेंट मैरी अस्पताल में हुआ था. ब्रिटेन के किसी अस्पताल में पैदा होने वाले विलियम ब्रिटिश खानदान के पहले चिराग थे. राजकुमारी डायना चाहती थीं कि उनके बेटे का जन्म पैलेस में नहीं बल्कि अस्पताल में हो. ब्रिटिश शाही परिवार के उत्तराधिकारी की दौड़ में  Prince William भी हैं.आज प्रिंस विलियम के जन्मदिन के मौके पर आपको उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें आपको बताने जा रहे हैं. 

प्रिंसेस डायना ने की साधारण परवरिश
प्रिंसेस डायना चाहती थीं कि उनके बेटे की परवरिश आम बच्चों की तरह हो. इसके लिए उन्होंने हर मुमकिन कोशिश भी की. उन्होंने अपने बेटे की परवरिश के लिए उस शाही परंपरा को तोड़ा, जहां बच्चों को नैनी द्वारा पाला जाता था. प्रिंस चार्ल्स बेटे की परफॉर्मेंस देखने के लिए ब्रिटिश इवेंट में घंटों देर से जाते थे. डायना खुद को लंबे समय तक विलियम से दूर नहीं रखती थीं. 1983 के शाही दौरे के दौरान डायना अपने बेटे विलियम को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड भी लेकर गईं. जबकि ब्रिटिश रूल्स के मुताबिक पूरा परिवार एक साथ कभी भी सफर नहीं कर सकता है.

खुद को भाग्यशाली मानते हैं प्रिंस विलियम
साधारण परवरिश के बाद भी ब्रिटिश फैमिली में जन्म लेने के अपने अधिकार होते हैं. विलियम को उन अधिकारों का फायदा मिला. हाईग्रोव, केंसिंग्टन पैलेस, सैंड्रिंघम हाउस जैसे लग्जरी घरों में उनका बचपन बीता. जब प्रिंस विलियम ने रॉयल हाईलैंड फ्यूसिलियर्स रेजिमेंट के सदस्यों को काम से हटाने की धमकी दी तो प्रिंसेस डायना ने अपने बेटे को बात करने का सलीका तक सिखाया. प्रिंस विलियम ने ब्रिटिश फैमिली में जन्म लेने को लेकर एक इंटरव्यू में बात की थी, जहां उन्होंने कहा था- मुझे लगता है कि हम बहुत भाग्यशाली हैं, हमारे पास ऐसी चीजें हैं तो लोगों को नसीब भी नहीं होती है. हमारे आस-पास सभी अच्छी चीजें हैं. इसलिए हम इसके आभारी हैं क्योंकि लोगों के पास यह सब नहीं है. जब प्रिंस विलियम 15 साल के थे तभी प्रिंसेस डायना की मौत हो गई.

साल 2011 में 29 अप्रैल को प्रिंस विलियम और केट मिडलटन ने शादी की थी. केट और प्रिंस विलियम के तीन बच्‍चे हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED