scorecardresearch

Queen Elizabeth II : सुबह की चाय से रात के खाने तक, जानिए खाने में क्या पसंद करती हैं ब्रिटेन की महारानी

एक वक्त में ब्रिटेन की महारानी के हेड शेफ रहे डैरेन मैकग्राडी ने अपनी किताब "ईटिंग रॉयली: रेसिपीज एंड रिमेंबरेंस फ्रॉम अ पैलेस किचन" में महारानी के डाइट के बारे में बताया है. मैकग्राडी कहते हैं कि 1982 और 1993 के बीच जब वो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पर्सनल शेफ थे उस वक्त महारानी नाश्ता, दोपहर का भोजन, दोपहर की चाय और रात का खाना खाती थी.

ब्रिटेन की महारानी ब्रिटेन की महारानी
हाइलाइट्स
  • महारानी की रसोई में 20 रसोइये हैं

  • हर दिन मेनू से खाना चुनती हैं महारानी

अक्सर शाही लोगों के तौर-तरीके, उनके खाने-पीने का अंदाज जानने के लिए लोग बेहद उत्सुक रहते हैं. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) को लेकर भी लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं. लोगों के ये जानने में खास दिलचस्पी रहती है कि आखिर ब्रिटेन की महारानी खाती क्या होंगी. अगर आप भी इसमें दिलचस्पी रखते हैं, तो ये खबर आपके लिए है.

The Independent ने पूर्व शेफ डैरेन मैकग्राडी के हवाले से खुलासा किया है कि महारानी खाने में क्या पसंद करती हैं, उनके खाने के लिए क्या जरूरी है, दिन में कितनी बार खाना खाती हैं, और उनकी डाइट के बारे में सबकुछ.

कौन हैं डैरेन मैकग्राडी?
58 वर्षीय मैकग्राडी ने बकिंघम पैलेस में अपने 15 साल के कार्यकाल के दौरान महारानी के निजी शेफ के रूप में काम किया है. वो महारानी के साथ उनके ऑस्ट्रेलिया के दो शाही दौरों पर भी जा चुके हैं. उन्होंने अपनी राजकीय यात्राओं के दौरान पांच अमेरिकी राष्ट्रपतियों - फोर्ड, रीगन, बुश एसएनआर, क्लिंटन और बुश जूनियर के लिए भी खाना बनाया है. मैकग्राडी ने शाही परिवार के अन्य सदस्यों के लिए भी काम किया - जिसमें केंसिंग्टन पैलेस में राजकुमारी डायना और उनके बेटे विलियम और हैरी शामिल थे. वह डायना की मृत्यु की रात - 31 अगस्त 1997 को उनके लिए खाना बना रहे थे. मैकग्राडी ने पहले से ही अपना रात का खाना तैयार कर लिया था और राजकुमारी डायना के लौटने का इंतजार कर रहे थे.

मैकग्राडी ने अपनी किताब "ईटिंग रॉयली: रेसिपीज एंड रिमेंबरेंस फ्रॉम अ पैलेस किचन" में रानी की खाने की पसंद, उनके पसंदीदा भोजन और खाने की मेज पर उन चीजों का खुलासा किया है, जिन्हें वह पसंद नहीं करती हैं.

कितनी बार खाना खाती हैं महारानी?
मैकग्राडी बताते हैं कि महारानी एक दिन में चार मील लेती हैं, यानी की चार बार कुछ ना कुछ खाती हैं. हालांकि उनकी डायट छोटी होती है. मैकग्राडी कहते हैं कि 1982 और 1993 के बीच जब वो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पर्सनल शेफ थे उस वक्त महारानी नाश्ता, दोपहर का भोजन, दोपहर की चाय और रात का खाना खाती थीं. महारानी नाश्ता काफी हल्का करती हैं, जिसमें वो केवल एक कप चाय, कुछ बिस्किट और अनाज की दलिया खाती है. इसके अलावा  दोपहर के खाने के लिए वो पालक के साथ ग्रील्ड मछली और सलाद के साथ ग्रील्ड चिकन खाना भी पसंद करती हैं, क्योंकि उसमें कम कार्बोहाइड्रेट होता है. उसके बाद दोपहर खत्म होने तक वो एक चाय भी लेती हैं. मैकग्राडी बताते हैं कि महारानी कहीं भी हों उन्हें ये चाय जरूर चाहिए होती है.

महारानी की रसोई में 20 रसोइये हैं
मैकग्राडी कहते हैं कि जिस समय मैकग्राडी वहां काम कर रहे थे, उस समय रानी के शाही रसोई घर में 20 रसोइये थे. इससे पहले ये भी खबरें थी कि महारानी का हेड शेफ सप्ताह में दो बार महारानी को एक मेनू देता था, जिससे वो अपनी पसंद के अनुसार खाना चुन सकती है. मैकग्राडी ने भी इस बात की पुष्टि की है कि महारानी मेनू सिस्टम के हिसाब से खाना चुनना पसंद करती हैं. महारानी के बारे में खास बात ये भी है कि, अगर उन्हें खाना पसंद नहीं आता तो वो कभी भी सीधे ये नहीं कहती कि उन्हें खाना पसंद नहीं आया, इसकी जगह वह कर्मचारियों के लिए एक नोटबुक में एक संदेश छोड़ देती हैं. मैकग्राडी बताते हैं कि, "उसकी मेज पर एक छोटी सी किताब थी और वह बस वहाँ एक नोट रख देती थी कि 'मुझे यह फिर से नहीं चाहिए' या ऐसा ही कुछ." 

खाने में चॉकलेट बेहद पसंद करती हैं महारानी
वहीं महारानी के पसंदीदा खाने की बात करें तो महारानी को मोरेकंबे बे पॉटेड श्रिम्प (Shrimp) बहुत पसंद है, जिसे एक सीक्रेट मक्खन में पकाया और मैरीनेट किया जाता है. फिर महारानी इस श्रिम्प को गर्म टोस्ट के साथ खाती हैं, इस टोस्ट पर महारानी वो सीक्रेट मक्खन लगाती हैं. हालांकि महारानी छोटे-छोटे डायट लेती हैं. इसके अलावा महारानी को खाने में चॉकलेट बेहद पसंद है. मैकग्राडी आगे ये भी कहते हैं कि जब भी महारानी के खाने के मेनू में कोई चॉकलेट की डिश डालो तो वो उसे जरूर खाना पसंद करती हैं. जिसमें वो चॉकलेट पाई खासा पसंद करती हैं.