अब रोबोट करेंगे आपका जीवन आसान, टेबल पोंछने से लेकर कचरा उठाने का कर सकते हैं काम

अमेरिका स्थित गुगल कार्यालयों में इन दिनों 100 रोबोटों का एक ग्रुप कर्मचारियों की मदद कर रहे हैं. ये रोबोट कर्मचारियों के लिए टेबल पोछने, कचरा उठाने, कपों को पकड़ने, यहां तक की दरवाजे खोलने का भी काम करते हैं.

गूगल कार्यालय में रोबोट कर रहे हैं इंसानों की मदद
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 9:24 AM IST
  • गूगल कार्यालय में रोबोट कर रहे हैं इंसानों की मदद
  • टेबल पोछने कचरा उठाने से लेकर दरवाजा खोलने का भी कर रहे हैं काम

मशीनों ने काफी हद तक इंसानों के जीवन को आसान बना दिया है. लेकिन धीरे-धीरे ऐसी मशीनें भी आ रही हैं, जो आपके रोजमर्रा के काम को भी आसान बना सकती है. आने वाले समय में एक ऐसा युग आएगा जब मशीनें मानव कार्य पर कब्जा कर लेंगी. अमेरिका स्थित गुगल कार्यालयों में इन दिनों 100 रोबोटों का एक ग्रुप कर्मचारियों की काफी मदद कर रहा है. ये रोबोट कर्मचारियों के लिए टेबल पोछने, कचरा उठाने, कपों को पकड़ने, यहां तक की दरवाजे खोलने का भी काम करते हैं.

सौ रोबोटों का ग्रुप गूगल में कर रहा कर्मचारियों की मदद
हाल ही Google की मूल कंपनी Alphabet ने घोषणा की है कि उसकी 'एवरीडे रोबोट्स' परियोजना के तहत प्रायोगिक X प्रयोगशालाओं के भीतर एक टीम ने अपने कुछ रोबोट प्रोटोटाइप को लैब से बाहर कर दिया है, और अब ये रोबोट Google के बे एरिया परिसरों के आसपास उपयोगी काम कर रहे हैं. मामले पर मुख्य रोबोट अधिकारी हैंस पीटर ब्रोंडमो ने बताया कि, "हम अब 100 से अधिक रोबोट प्रोटोटाइप का संचालन कर रहे हैं जो स्वायत्त रूप से हमारे कार्यालयों के आसपास कर्मचारियों की मदद कर रहे हैं. 
उन्होंने कहा कि, "वही रोबोट जो कचरा छांटता है, अब टेबल को पोंछने के लिए एक स्क्वीजी से लैस किया जा सकता है और कप पकड़ने के लिए इस्तेमाल होने वाले ग्रिपर का उपयोग, दरवाजा खोलने में भी किया जा सकता है."

हर तरह से किया जा रहा रोबोटों को तैयार
पिछले कुछ वर्षों में, अल्फाबेट एक इंटीग्रेटेड हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम का निर्माण कर रहा है जिसे लर्निंग (Learning) के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें लर्निंग को आभासी दुनिया से वास्तविक दुनिया में स्थानांतरित किया जा सकता है. इन रोबोटों को आसपास की दुनिया से रूबरू कराने के लिए इन्हें कई तरह के कैमरों और सेंसर से लैस किया गया है.

गूगलर कैफे में जल्द दिखेंगे रोबोट
कंपनी ने बताया, "मशीन लर्निंग तकनीक जैसे रिइंफोर्समेंट लर्निंग, कोलैबोरेटिव लर्निंग और प्रदर्शन से सीखने की तकनीक का उपयोग करके, रोबोटों ने लगातार अपने आसपास की दुनिया की बेहतर समझ हासिल की है और रोजमर्रा के कार्यों को करने में अधिक कुशल बन गए हैं." आने वाले महीनों में, माउंटेन व्यू में काम करने वाले Googler कैफ़े में दोपहर के खाने के बाद ये रोबोट टेबल पोंछते हुए, या फिर मीटिंग रूम के दरवाज़े खोल कर कुर्सी की गिनती करते नजर आ सकते हैं.

Read more!

RECOMMENDED