scorecardresearch

Aquarius Monthly Horoscope April 2024: कुंभ राशि के जातक कहीं भी निवेश करने से बचें...स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें

कुंभ अप्रैल राशिफल 2024: कुंभ राशि वालों के लिए मार्च का महीना मिला -जुला रहने वाला है. सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. पैसों के खर्च पर ध्यान दें और अभी निवेश करने से बचें.

Aquarius Horoscope Aquarius Horoscope

मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, कुंभ राशि वालों के लिए यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है. आपके जीवन के कई पहलुओं में मिश्रित परिणाम होंगे. महीने की शुरुआत में शनि और मंगल आपकी राशि में स्थित रहेंगे, जिससे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. आपका व्यक्तित्व असामान्य होगा. आप आसानी से परेशान हो जाएंगे और किसी को भी ठेस पहुंचाने वाली बातें कहने में संकोच नहीं करेंगे, जिससे परेशानी हो सकती है.पारिवारिक जीवन भी अधिक तनावपूर्ण हो जाएगा. आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ ठीक से व्यवहार नहीं करेंगे,जिससे परिवार का सौहार्द बिगड़ सकता है.

निवेश करने से बचें
करियर के लिहाज से यह माह मध्यम रहने के आसार हैं. दशम भाव का स्वामी मंगल महीने की शुरुआत में आपकी राशि के स्वामी शनि के साथ पहले भाव में आएगा. चूंकि शनि और मंगल ध्रुव विपरीत ग्रह हैं,इसलिए आपका आचरण बदल जाएगा. आप चिड़चिड़े हो जाएंगे, जिसका असर आपके काम पर पड़ेगा. आप अपने कार्यस्थल पर बिना किसी कारण के लोगों से बहस करेंगे जिसका आपको बाद में पछतावा भी हो सकता है.किसी के साथ व्यर्थ वाद-विवाद न करें,आपका रोजगार खतरे में पड़ सकता है. हालाँकि, अच्छी खबर यह है कि आपके सहकर्मियों का सहयोग आपके साथ रहेगा, जिससे आप अपने करियर में आवश्यक परिणाम प्राप्त कर सकेंगे और कड़ी मेहनत के आधार पर आगे बढ़ना शुरू कर सकेंगे. किसी भी प्रकार का नया व्यवसायिक निवेश करने से बचें.

घर खरीद या बेच सकते हैं
यदि आप अपनी वित्तीय स्थिति की जांच करेंगे,तो आप देखेंगे कि इस महीने आपकी लागत पूरी तरह से नियंत्रण में रहेगी. कुछ छोटे-मोटे धार्मिक और घरेलू कामों को छोड़कर इस महीने आपका कोई भी अत्यधिक खर्चा नहीं होगा, इसलिए आपकी जो भी आमदनी होगी,वह आपके लिए पर्याप्त होगी और आप राहत की सांस लेंगे. मासिक राशिफल 2024 के अनुसार दूसरे भाव में राहु और सूर्य का ग्रहण दोष आर्थिक परेशानियों का कारण बनेगा. धन संचय करने में कठिनाइयां आएंगी, लेकिन राशि अधिक होने से शुक्र का प्रभाव धीरे-धीरे बढ़ेगा और आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होना शुरू हो जाएगा. एकादश भाव का स्वामी बृहस्पति कुंडली के तीसरे भाव में विराजमान होगा. अपने प्रयासों के फलस्वरूप आप आर्थिक लाभ प्राप्त करने में सफल रहेंगे. आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और आप अपने प्रयासों को बढ़ावा देकर इसे और बेहतर बना सकते हैं. इस महीने आपको घर खरीदने और बेचने से फायदा हो सकता है,जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. यदि आपने शेयर बाजार में निवेश किया है तो महीने के दूसरे भाग में आपको अच्छी सफलता और आर्थिक लाभ हो सकता है.

सम्बंधित ख़बरें

स्वास्थ्य पर ध्यान दें
स्वास्थ्य के लिहाज से यह महीना थोड़ा कठिन रहने वाला है. शुरुआत करने के लिए, राशि का स्वामी शनि आपकी ही राशि में बैठकर आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश करेगा, लेकिन आठवें घर में केतु और पहले घर में मंगल की उपस्थिति शारीरिक समस्याओं को बढ़ा सकती है. आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है.इसके अलावा, किसी भी प्रकार के गुदा रोग या रक्त-जनित स्थिति के साथ-साथ रक्त शुद्धि, असामान्य रक्तचाप, सिरदर्द और बुखार जैसी कठिनाइयां भी इस महीने आपको परेशान कर सकती हैं. महीने के पहले भाग में राहु और सूर्य दूसरे घर में शुक्र के साथ विराजमान रहेंगे.इस महीने आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें. हल्के,आसानी से पचने योग्य भोजन का सेवन करें. स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए सुबह सैर करें.कम मसालों का प्रयोग करें और वजन बढ़ने से बचें. ऐसा करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.

रिलेशनशिप में हैं तो रिश्ते को आगे बढ़ाएं
यदि आप अभी भी अकेले हैं,तो यह महीना आपको अपने जीवन में किसी खास व्यक्ति के करीब लाने की क्षमता रखता है. आप उन्हें अपने दिल की बात बता सकते हैं,जिसे आपने अब तक छुपाकर रखा है और आप सफल होंगे,लेकिन ध्यान रखें कि आपको यह बात 9 अप्रैल से पहले बतानी होगी,क्योंकि इसके बाद बुध दूसरे भाव में चला जाएगा,जहां वह वक्री रहेगा.यदि आप रोमांटिक संबंध में हैं,तो नए विकास की संभावना है. आप अपने मन की हर बात अपने प्रिय के सामने रख देंगे. वह आपकी सादगी की प्रशंसा करेगा/करेगी. आप उनके सामने विवाह का प्रस्ताव भी रख सकते हैं, जिसके सफल होने की संभावना है. हालांकि,महीने के पहले सप्ताह में ऐसा करना अधिक उपयोगी रहेगा. यदि आप शादीशुदा हैं तो यह महीना आपके लिए कठिन रहने की पूरी संभावना है. शनि और मंगल का संयुक्त प्रभाव आपके प्रथम भाव से सातवें भाव को प्रभावित करेगा. विपरीत स्वभाव के इन ग्रहों के परिणामस्वरूप आपके और आपके पार्टनर के बीच समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. 23 अप्रैल को मंगल सातवें घर से अपना प्रभाव हटाकर दूसरे घर में चला जाएगा. इस स्थिति में धीरे-धीरे सुधार होगा.हालांकि जीवनसाथी की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बिगड़ सकती हैं,लेकिन उनका पूरा ख़्याल रखें.

सलाह

  • आपको महाराज दशरथ कृत श्री नील शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए.
  • मंदिर में दो तरफा त्रिकोणीय ध्वज फहराना चाहिए.
  • अपनी जेब में हमेशा पीला रूमाल रखें.
  • प्रतिदिन श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का जाप करना चाहिए.