scorecardresearch

Taurus Monthly Horoscope April 2024: अप्रैल में चमकेगी किस्मत! वृषभ राशि वालों पर पूरे माह मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा, करियर में मिलेगी सफलता

वृषभ का राशिफल अप्रैल 2024: वृषभ राशि के जातकों के ऊपर अप्रैल के महीने में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. इससे धन की कमी नहीं होगी. इस महीने मन की इच्छा पूरी होने का योग बन रहा है. छठे भाव के स्वामी शुक्र महाराज के एकादश भाव में स्थित होने के कारण आपको अपनी नौकरी में अच्छी पदोन्नति भी मिल सकती है. 

Taurus Monthly Horoscope Taurus Monthly Horoscope
हाइलाइट्स
  • वृषभ राशि वालों को अप्रैल महीने में व्यापार में होगा लाभ

  • नौकरी-पेशा वाले लोगों के वेतन में हो सकती है वृद्धि 

वृषभ राशि के जातकों के लिए अप्रैल (साल 2024) का महीना लाभदायी रहेगा. किस्मत हर क्षेत्र में आपका साथ देगी. करियर में सफलता मिलेगी. कार्यक्षेत्र में सभी लोगों का सहयोग मिलेगा. घर-परिवार में खुशियां छाई रहेंगी.  इस महीने आपकी तनख्वाह में वृद्धि के संकेत मिल रहे हैं. अप्रैल महीने में आपके पास धन प्रबल और प्रचुर मात्रा में आएगा, जिससे आप अपने सभी कामों को अंजाम तक पहुंचा पाएंगे.

करियर के दृष्टिकोण से अनुकूल रहेगा अप्रैल का माह 
करियर के दृष्टिकोण से अप्रैल का महीना वृषभ राशि के जातकों के लिए वैसे तो अनुकूल रहेगा क्योंकि नवम और दशम भाव के स्वामी शनि महाराज दशम भाव में उपस्थित होकर प्रबल राजयोग निर्मित कर रहे हैं और आपको खूब मेहनती बना रहे हैं. आपकी मेहनत सफल होगी. आपको कार्यक्षेत्र में समझा और माना जाएगा लेकिन महीने की शुरुआत में द्वादश और सप्तम भाव के स्वामी मंगल महाराज भी दशम भाव में शनिदेव के साथ युति करते रहेंगे.

इसके परिणाम स्वरूप कार्यक्षेत्र में किसी से कहासुनी होने के प्रबल योग बनेंगे. यह झगड़ा आपके करियर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. आपकी नौकरी में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं इसलिए आपको अपनी सहनशीलता को बढ़ाना होगा और अपने व्यवहार पर ध्यान देना होगा, नहीं तो स्थितियां आपके हाथ से निकल सकती हैं.

सम्बंधित ख़बरें

नौकरी में पदोन्नति के योग
छठे भाव के स्वामी शुक्र महाराज एकादश भाव में स्थित होने के कारण आपको अपनी नौकरी में अच्छी पदोन्नति भी मिल सकती है. बस आप अपना व्यवहार अच्छा रखें. इस महीने आपकी तनख्वाह में वृद्धि के संकेत मिल रहे हैं इसलिए अभी आप का तनख्वाह वृद्धि का समय है तो आप मान कर चलिए कि आपको सफलता मिल सकती है और अच्छी तनख्वाह प्राप्त हो सकती है. व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह महीना शुरुआत में कुछ तनावपूर्ण रहेगा.

मंगल महाराज के दशम भाव में होने से शनि के साथ युति करने से व्यापार पर कुछ गर्म मिजाजी हावी होगी. आप और आपके व्यवसायिक साझेदार के बीच कुछ बातों को लेकर हितों का टकराव हो सकता है लेकिन मंगल के 23 तारीख को एकादश भाव में जाने से व्यापार लाभ मिलने लगेगा. आपके व्यापार की गति तेजी से बढ़ेगी और आप उन्नति करेंगे. व्यापार में अपार सफलता मिलने से आप गदगद हो उठेंगे और आपके आसपास के लोगों को भी आप पर विश्वास होने लगेगा. बाजार में आप की छवि मजबूत होगी, जिसका आपके व्यापार में लाभ होगा.

महीने की शुरुआत में आमदनी अच्छी होगी
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए तो महीने की शुरुआत में ही राहु, सूर्य और शुक्र आपके एकादश भाव में रहकर आपकी आमदनी को अच्छे से बढ़ाएंगे. आप यदि एक से ज्यादा काम करते हैं तो सभी कामों से आपको धन प्राप्ति के योग बनेंगे और आपकी आय में बढ़ोतरी होगी. हालांकि दूसरी तरफ देखें तो दूसरे भाव के स्वामी बुध महाराज द्वादश भाव में बृहस्पति के साथ बैठे हैं.

इससे कुछ खर्चे भी होंगे और आप अपने संचित धन को भी किसी न किसी काम में लगा कर उसे खर्च कर डालेंगे. उसके बाद मंगल के एकादश भाव में 23 तारीख को पहुंच जाने से और सूर्य के द्वादश भाव में 13 तारीख को पहुंच जाने से खर्च और आमदनी का यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा. आपको अपनी आय और व्यय के बीच सामंजस्य बैठना पड़ेगा, नहीं तो आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है.

सेहत का रखें ध्यान 
अप्रैल का महीना वृषभ राशि के जातकों के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मध्यम रहने वाला है. राहु, सूर्य, शुक्र, केतु और मंगल के पंचम भाव पर प्रभाव के कारण आमाशय में समस्या हो सकती है. पाचन तंत्र में गड़बड़ी या फिर एसिडिटी जैसी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं. आपको पेट में अल्सर की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है. 

आप यदि किसी शारीरिक समस्या को हल्का सा भी महसूस करें तो बिना समय गवाएं उसे सही डॉक्टर से दिखा लें ताकि बाद में आपको कोई परेशानी न झेलनी पड़े. अन्यथा यह महीना आपको शारीरिक तौर पर परेशान कर सकता है. आपको थकान और कमजोरी का भी एहसास होगा, जो आपकी दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. इसको देखते हुए काम के बीच में आराम के लिए भी समय अवश्य निकालें.

लव लाइफ ऐसी रहेगी 
यदि आपके प्रेम जीवन की बात करें तो अप्रैल का महीना बहुत ही ज्यादा मानसिक उथल-पुथल देने वाला है. केतु महाराज पंचम भाव में रहेंगे और उनपर शुक्र, सूर्य, राहु की स्थिति और मंगल का प्रभाव रहेगा. इस कारण से आपके रिश्ते में बीच-बीच में रोमांस के छींटे भी पड़ेंगे लेकिन अधिकांश समय कहासुनी और आग उगलने जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है. आप और आपके प्रियतम एक-दूसरे को समय नहीं दे पाएंगे और एक-दूसरे पर मिथ्या आरोप-प्रत्यारोप लगा सकते हैं. इससे आपके रिश्ते को बहुत पीड़ा होगी. आपको इन सब से बचना है तो आपको अपने प्रियतम से अपने संबंध में विशेष रूप से बात करनी होगी ताकि मामलों को सुलझा सकें.

यदि आप इस महीने को शांतिपूर्वक बिता लेते हैं तो महीने का उत्तरार्ध कुछ हद तक सांत्वना देने वाला रहेगा. विवाहित जातकों की बात करें तो वैवाहिक संबंधों में उतार-चढ़ाव रहेगा. शनि की दृष्टि सप्तम भाव पर होने से वैवाहिक संबंधों में तनाव रह सकता है. आप और आपके जीवनसाथी के बीच काम को लेकर कहासुनी हो सकती है. आपके जीवन साथी भी कामकाजी हो सकते हैं और आशंका है कि‌ इस कारण वह आपको और आपके परिवार को समय न दे पा रहे हों. उनकी समस्या को समझने की कोशिश करें अन्यथा आपका झगड़ा उनसे हो सकता है, जो आप दोनों के लिए ही हितकारी नहीं होगा. महीने के उत्तरार्ध में 23 तारीख को मंगल के एकादश भाव में चले जाने से स्थिति में थोड़ा बदलाव होगा और आपके बीच समरसता बढ़ेगी.

 भाई-बहनों से मिलेगा अच्छा सहयोग
अप्रैल का महीना पारिवारिक तौर पर उथल-पुथल से भरा प्रतीत हो रहा है. द्वितीय भाव के स्वामी बुध महाराज द्वादश भाव में बृहस्पति देव के साथ स्थित रहेंगे. उनपर दशम भाव में बैठे शनि देव की दृष्टि होगी. शनि और मंगल एक साथ आपके दशम भाव में बैठकर चतुर्थ भाव को देखेंगे. इससे पारिवारिक जीवन में कुछ अशांति का माहौल हो सकता है. बात-बात में लोगों के बीच सामंजस्य का अभाव स्पष्ट रूप से दिखाई देगा.

एक-दूसरे की बातों को सुनने और समझने में समस्या होगी. इससे वाद-विवाद बढ़ सकते हैं. आपके पिताजी और माताजी को स्वास्थ्य समस्याएं भी इस युति के कारण झेलनी पड़ सकती है इसलिए आपको समय रहते ही उनके इलाज की व्यवस्था करनी चाहिए.जहां तक आपके भाई-बहनों की बात है तो बड़े भाई-बहनों से अच्छा सहयोग मिलेगा लेकिन वे अपनी बात मनवाना भी चाहेंगे. छोटे भाई-बहन आपके लिए सहयोगात्मक रवैया अपनाएंगे.

उपाय
1. आपको श्री सूक्त का प्रतिदिन नियम पूर्वक पाठ करना चाहिए.
2. शुक्रवार के दिन एक अच्छी सी स्फटिक की माला अपने गले में धारण कर सकते हैं.
3. श्री गणपति अथर्वशीर्ष स्रोत का प्रतिदिन पाठ करना आपके लिए हितकारी रहेगा.
4. बुधवार के दिन अपने हाथों से गौ माता को खाने के लिए कुछ न कुछ अवश्य दें.