scorecardresearch

मिथुन राशिफल दिसंबर 2021: इस राशि वालों के लिए कैसा रहेगा पूरा महीना, इन उपायों से होगा लाभ

मिथुन दिसंबर 2021 माह का राशिफल: मिथुन राशि वालों के लिए दिसंबर के महीना सामान्य से बेहतर रहेगा. बस इसके लिए आपको अपनी क्षमता पर विश्वास रखना होगा और अहंकार को किसी भी निर्णय के बीच न आने देना होगा. जो लोग व्यापार में विस्तार करने का सोच रहे हैं उन्हें शानदार अवसर मिलेंगे.

मिथुन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा दिसंबर का महीना मिथुन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा दिसंबर का महीना
हाइलाइट्स
  • प्रेम संबंधों को ठीक रखने के लिए समय-समय पर करते रहें संवाद

  • करियर में मेहनत और लगन दिलाएगी उचित पुरस्कार

  • आर्थिक लिहाज से खर्चों में होगी वृद्धि

मिथुन राशि वालों के लिए दिसंबर के महीना सामान्य से बेहतर रहेगा. बस इसके लिए आपको अपनी क्षमता पर विश्वास रखना होगा और अहंकार को किसी भी निर्णय के बीच न आने देना होगा. जो लोग व्यापार में विस्तार करने का सोच रहे हैं उन्हें शानदार अवसर मिलेंगे. वहीं नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं या नौकरी बदलने पर विचार रहे हैं, उन्हें भी इच्छानुसार शुभ फलों की प्राप्ति होगी. 

हालांकि, जिद्दी और कठोर दृष्टिकोण होने के कारण प्रेम संबंधों में कुछ परेशानी आ सकती है. इस महीने के दूसरे सप्ताह में सूर्य देव का सप्तम भाव में गोचर साथी के साथ आपके रिश्तों में मतभेद और विवाद की स्थिति पैदा कर सकता है. 10 दिसंबर तक सेहत के संबंध में कुछ समस्याएं पैदा हो सकती हैं, लेकिन लग्न भाव के स्वामी की दृष्टि और छठे भाव में मंगल का गोचर, आपको लंबे समय से परेशान कर रहे किसी रोग या बीमारी से हमेशा के लिए यह निजात दिलाएगा. 

मेहनत और लगन दिलाएगी उचित पुरस्कार 

करियर और कार्यक्षेत्र के लिहाज से भी ये महीने अच्छा रहेगा. बृहस्पति की नवम भाव में उपस्थिति के कारण आपका ये महीना करियर और कार्यक्षेत्र के लिहाज से काफी अच्छा रहेगा.  नए अवसरों की तलाश कर रहे जातकों को भी, अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे. आपकी मेहनत और लगन आपको उचित पुरस्कार दिलवाएगी. 

व्यापारी जातकों के लिए ये महीना यात्रा करने, नए चीजें तलाशने और नए संपर्क बनाने के लिए उत्तम रहेगा. इससे उन्हें बाद में बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते हैं. जो लोग किसी संस्थान या बैंक की से लोन लेने का सोच रहे हैं, उनके लिए भी ये समय उत्तम रहेगा. 

कुल मिलाकर दिसंबर के महीना नौकरीपेशा और व्यापारी दोनों के लिए नए लक्ष्य और नई जिम्मेदारियों से भरपूर रहने वाला है. 

खर्चों में होगी वृद्धि 

आर्थिक लिहाज से बात करें, तो दिसंबर 2021 के दौरान, मिथुन राशि वालों को सामान्य या मिश्रित परिणाम मिलेंगे. आपको पैसे इक्कट्ठा करने में कुछ बाधा उत्पन्न हो सकती है. जिससे इस पूरे महीने में खर्चों में लगातार वृद्धि होगी. 

मिथुन राशि के वो लोग जो किसी दूसरे व्यक्ति पर मुकदमा या उचित कानूनी कार्यवाही करने का विचार बना रहे हैं, उनके लिए ये समय अच्छा रहेगा. आगर कोर्ट-कचहरी में पैसों को लेकर कोई मामला पड़ा हुआ है, तो उसका फैसला आपके पक्ष में आने की अधिक संभावना है. 

मंगल और शनि की उपस्थिति अपने ही घर में होने से, प्रतियोगिता, शेयर बाजार, व्यापार, लॉटरी और पैतृक संपत्ति से आपको अचानक धन लाभ होने के योग बनाएगी. 

बीमारी के बढ़ने से पहले ही कराएं डॉक्टरी जांच 

महीने की शुरुआत में आपको त्वचा और पेट से संबंधित, कुछ परेशानी हो सकती है. लेकिन छठे भाव में मंगल की उपस्थिति 5 दिसंबर 2001 को होगी, जो आपको इन सभी समस्याओं से निजात दिलाएगी. 

इस महीने में आपके स्वास्थ्य जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. ये माह आपको सकारात्मक और आशावादी बनाएगा, जिससे आपके स्वास्थ्य पर भी, अनुकूल प्रभाव पड़ेगा. हालांकि, आपको कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है. छोटी से छोटी बीमारी को भी नजरअंदाज न करें. बीमारी के बढ़ने से पहले ही डॉक्टर से जांच करवाएं. 

इस बीच आपके स्वभाव में जल्दबाजी और हताशा आ सकती है, जो आपके स्वास्थ्य जीवन को प्रभावित करेगी. इसलिए धैर्य रखें, सावधानी बरतें और परिणामों को समय से पहले पाने की बजाय उनकी प्रतीक्षा करें. 

समय-समय पर करते रहें संवाद 

मिथुन राशि वालों के लिए साल का ये आखिरी महीना प्रेम संबंधों के लिहाज से सामान्य परिणाम लेकर आएगा. मंगल और शुक्र की वजह से प्रेम सम्बंधों में पड़े लोगों को अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. 

आपका कठोर और जिद्दी स्वभाव आपके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा. सूर्य और बुध की सप्तम भाव में उपस्थिति और आठवें भाव में शुक्र की मौजूदगी के कारण आपके प्रेम सम्बंधों में विश्वास की कमी और असुरक्षा पैदा करेगी. आपको अपने प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि समय-समय पर संवाद करते रहें और अपने पार्टनर पर विश्वास दिखाए. इससे आप दोनों के बीच, संबंधों को और मजबूती मिलेगी. 

अगर आप शादीशुदा हैं तो, आपके वैवाहिक सम्बंधों में कुछ असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. लेकिन सप्तम भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति का भाग्य भाव में उपस्थित होना, हर विवाद को समय से पहले ही हल करने में मदद करेगा. ऐसे में अपने जीवन साथी की उम्मीदों को ध्यान में रखें और उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं. 

छोटी दूरी की यात्रा कर सकते हैं प्लान 

दिसंबर के पहले हफ्ते में घर परिवार के दूसरे सदस्यों के साथ आपका विवाद हो सकता है. हालांकि, जब बुध आपके सप्तम भाव में स्थानांतरण करेंगे तो, आपको अपने माता-पिता दोनों से ही स्नेह प्राप्त होगा. आप चाहें तो इस दौरान परिवार के साथ, छोटी दूरी की यात्रा प्लान कर सकते हैं. इससे आपको परिवार के दूसरे सदस्यों के साथ चल रहे हर मतभेद या झगड़ों को सुलझाने में मदद मिलेगी.