scorecardresearch

कुंभ राशिफल दिसंबर 2021: इस राशि वालों के लिए कैसा रहेगा पूरा महीना, इन उपायों से होगा लाभ

कुंभ दिसंबर 2021 का राशिफल: कुंभ राशि के जातकों को इस महीने कुछ आश्चर्यजनक परिणाम हासिल होंगे. आपके आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होगी. साथ ही आप इस महीने के दौरान अपने प्रयासों को सही दिशा में लगाते हुए इच्छानुसार परिणाम हासिल कर सकेंगे.

कुंभ दिसंबर राशिफल कुंभ दिसंबर राशिफल
हाइलाइट्स
  • कुंभ राशि वालों के लिए ये पूरा महीना जोश, उत्साह और खुशियों से भरा रहेगा.

  • दिसंबर का महीना कुंभ राशि वालों के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण रहेगा.

कुछ ही दिनों में नवंबर का महीना खत्म हो जाएगा और दिसंबर की शुरुआत हो जाएगी. साल 2021 का आखिरी महीना आपके लिए कैसा होगा ये जानने के लिए आप काफी उत्सुक होंगे. ये साल जाते-जाते क्या दे जाएगा या फिर कहीं कोई बड़ा नुकसान तो नहीं, ये जानने की उत्सुकता हर किसी को रहती है. तो ऐसे में आइए जानते हैं कि कुंभ राशि (Aquarius Horoscope December 2021) वालों के लिए साल का आखिरी महीना कैसा बीतने वाला है.

कुंभ राशि के लिए दिसंबर के महीने की शुरुआत सकारात्मकता के साथ होगी. कार्यक्षेत्र में वेतन वृद्धि होगी और बहुत से लाभ मिलेंगे.  व्यापारियों को भी अपने काम का विस्तार करने के कई अवसर मिलेंगे. जहां तक आर्थिक जीवन का सवाल है तो, यह महीना धन निवेश करने के लिए अच्छा रहेगा. छात्रों की बात करें तो छात्रों के लिए यह महीना बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है. कुल मिलाकर साल 2021 का आखिरी महीना कुंभ राशि के जातकों के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण रहेगा क्योंकि इसी के चलते आपको अगले साल में अपना बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सही मंच हासिल करने में मदद मिलेगी. 

कार्यक्षेत्र पर असर 

इस महीने जहां तक कार्यक्षेत्र की बात है तो कुंभ राशि के जातकों को कुछ आश्चर्यजनक परिणाम हासिल होंगे. आपके आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होगी साथ ही आप ज्यादा आशावादी बनेंगे.आप इस महीने के दौरान अपने प्रयासों को सही दिशा में लगाते हुए, इच्छानुसार परिणाम हासिल कर सकेंगे. साथ ही आपको पदोन्नति मिलने की भी संभावनाएं हैं. नौकरी छोड़कर अपना व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक लोगों के लिए भी समय अनुकूल है.  जो लोग मार्केटिंग या सेल से जुड़े हैं वो भी अपने सभी लक्ष्यों को पूरा कर सकेंगे.  

आर्थिक

इस महीने कुछ अप्रत्याशित खर्च आपके आर्थिक जीवन पर असर डाल सकते हैं. हालांकि आप सभी खर्चों पर समय रहते लगाम लगाने में सक्षम होंगे. आप कुछ नई योजनाओं में निवेश कर भविष्य में अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकेंगे. महीने के आखिरी हफ्ते में आप उधार दिए गए धन को भी वापस पा सकते हैं. हालांकि संपत्ति या प्रॉपर्टी से जुड़े लोगों के लिए दिसंबर का महीना थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है. 

स्वास्थ्य पर असर 

कुंभ राशि वालों के लिए ये पूरा महीना जोश, उत्साह और ख़ुशियों से भरा रहेगा. व्यायाम और नई शारीरिक गतिविधियों को अपनाते हुए अपनी दिनचर्या में आहार संबंधित अच्छी आदतों को शामिल करें. तभी आपको सेहत से जुड़े सकारात्मक परिणाम हासिल करने में मदद मिलेगी. 

प्रेम, विवाह और परिवार 

साल 2021 के इस आखिरी महीने में आपका अपने साथी के साथ रिश्ता और मजबूत बनेगा और आप खुद को एक दूसरे के और करीब महसूस करेंगे. आप अभी तक सिंगल हैं तो आपको अपनी पसंद के किसी व्यक्ति से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के भी इस दौरान बहुत से अवसर मिलेंगे. प्रेम में पड़े जातकों का रिश्ता परवान चढ़ेगा. ग्रहों की स्थिति के चलते आपको अपने जीवनसाथी से भावनात्मक और आर्थिक रूप से पर्याप्त सहयोग मिलेगा. आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ अच्छा समय बिताएंगे जिससे आपके और उनके रिश्तों में सुधार आएगा.  घर-परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन भी संभव है.  

क्या करें उपाय

*भगवान विष्णु के कूर्म यानी 'कच्छप अवतार से संबंधित कथाओं को पढ़ें या सुनें, क्योंकि उनका संबंध शनि से होता है. 
*प्रतिदिन शनि ग्रह के मंत्र “ॐ शं शनैश्चराय नमः” का जाप करें. 
*गरीबों को दान दें. 
*पीपल के पेड़ की पूजा करें. 

ये भी पढ़ें: