scorecardresearch

Virgo Monthly Horoscope May 2024: करियर और स्वास्थ्य को लेकर हो जाएं सचेत, प्रेम संबंध हो सकते हैं अच्छे

कन्या राशि के जातकों के लिए यह महीना करियर या स्वास्थ्य के लिहाज से अनुकूल नहीं दिख रहा है. जातकों को सावधान रहने की जरूरत है. प्रेम संबंध बेहतर हो सकते हैं लेकिन वैवाहिक संबंधों को लेकर सतर्क रहना होगा.

Virgo Monthly Horoscope Virgo Monthly Horoscope
हाइलाइट्स
  • प्रेम संबंधों में आएगी मधुरता

  • इस माह फुजूलखर्ची से बचें

कन्या राशि के जातकों के लिए यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा होगा. आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा क्योंकि ग्रह स्थिति कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे रही है. प्रेम में पड़े जातक अनुकूल अवधि का आनंद लेंगे. हालांकि, विवाहित व्यक्तियों को यह अवधि चुनौतीपूर्ण लग सकती है. उन्हें अपने वैवाहिक जीवन का ध्यान रखना होगा अन्यथा इसका उनके जीवनसाथी के साथ उनके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

साथ ही उनके जीवन साथी को भी ध्यान देने की जरूरत होगी क्योंकि इस महीने उनका स्वास्थ्य खराब हो सकता है. आपको आर्थिक परेशानी हो सकती है. लेकिन यदि आप बजट पर कायम रहते हैं, तो आप कठिनाइयों से बच सकते हैं. करियर के मामले में स्थिति नियंत्रण में नजर आ रही है. बिजली से संबंधित व्यवसाय से जुड़े जातकों को सफलता पाने के लिए धैर्य रखना होगा और अच्छा व्यवहार बनाए रखना होगा. छात्रों को उनकी कड़ी मेहनत का फल मिलेगा और उन्हें विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है.

करियर
करियर के लिहाज से यह महीना औसत रहेगा. दशम भाव का स्वामी बुध सप्तम भाव में अपनी नीच राशि में राहु और मंगल के साथ मौजूद है. यह प्लेसमेंट आपको अपनी नौकरी में कड़ी मेहनत करवाएगा. सफलता पाने के लिए आपको अतिरिक्त प्रयास करने होंगे. आपका विरोधी आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा इसलिए आपको अपनी बुद्धि से काम लेने की जरूरत है.
10 मई को बुध मेष राशि से आठवें भाव में प्रवेश करेगा और यह अवधि करियर में उतार-चढ़ाव लेकर आएगी. इस समय आपको सावधान रहना होगा वरना आपकी नौकरी भी जा सकती है. महीने के आखिरी दिन यानि 31 मई को बुध नवम भाव में प्रवेश करेगा. यह अवधि आपके लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगी और आपका स्थानांतरण किसी अच्छी जगह पर भी हो सकता है.
छठे भाव का स्वामी शनि इस पूरी अवधि में छठे भाव में रहेगा. इससे आप अपने कार्यस्थल पर कड़ी मेहनत करेंगे और उसका फल भी प्राप्त करेंगे. वहीं व्यापार से जुड़े जातकों को सावधानी से काम करना होगा क्योंकि सप्तम भाव में राहु, मंगल और बुध एक साथ मौजूद हैं और केतु भी पूरे महीने आपकी राशि में मौजूद है. इससे कारोबार में अशांति आ सकती है.
आपके व्यावसायिक साझेदारों के साथ आपके संबंध कुछ समस्याओं से गुजर सकते हैं. आगे किसी भी परेशानी से बचने के लिए आपको उनके साथ उचित व्यवहार करना चाहिए. सप्तम भाव का स्वामी बृहस्पति नवम भाव में मौजूद है. इससे आपकी व्यापार से जुड़ी लंबी यात्रा सफल होगी और आपका व्यापार भी विभिन्न स्थानों तक फैलेगा. 

वित्तीय स्थिति
कन्या राशि के जातकों के लिए इस माह आर्थिक जीवन कम अनुकूल नजर आ रहा है. छठे घर में शनि, सातवें घर में राहु, मंगल और बुध और आठवें घर में शुक्र और बृहस्पति आपके लिए आर्थिक परेशानियां लाएंगे. आपके ख़र्चे तेज़ी से बढ़ेंगे और आप अपने बजट पर कायम रहने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे. आप देखेंगे कि आपके ख़र्चे आपकी आय से अधिक हैं.
हालांकि, यदि आप अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखने का प्रबंधन करते हैं, तो आपको बड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. दूसरे भाव का स्वामी शुक्र इस माह की शुरुआत में आठवें भाव में मौजूद रहेगा. इसके चलते आप गुप्त गतिविधियों पर पैसा खर्च करेंगे और उसमें खुशी ढूंढने की कोशिश करेंगे.
शुक्र 19 मई को आपके नौवें घर में प्रवेश करेगा और वहां मौजूद बृहस्पति के साथ युति करेगा. इससे आपको धन लाभ होगा. इस दौरान आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं, लेकिन शेयर बाजार का अच्छी तरह से अध्ययन करने के बाद ही, अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है.

सम्बंधित ख़बरें

स्वास्थ्य
स्वास्थ्य के लिहाज से यह महीना आपके लिए अनुकूल नहीं दिख रहा है. बुध अपनी नीच राशि मीन में राहु और मंगल के साथ मौजूद है, जिससे आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है. इसलिए आपको इस महीने अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. इसके लिए आप सुबह की सैर को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. त्वचा और रक्त से संबंधित रोग आपको परेशान कर सकते हैं. जितना संभव हो उतना सक्रिय रहने का प्रयास करें क्योंकि सुस्ती स्थिति को और खराब कर देगी. हालांकि महीने का उत्तरार्ध आपके स्वास्थ्य से जुड़ी अच्छी ख़बर लेकर आएगा.

प्रेम/विवाह/व्यक्तिगत संबंध
अगर आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो यह महीना आपके लिए औसत रहेगा. आपके पंचम भाव पर बृहस्पति की दृष्टि आपके प्यार को बढ़ाएगी. इस महीने आपका भरोसा धीरे-धीरे अपने पार्टनर पर बढ़ेगा. यह आपको अपने प्रिय के करीब लाएगा और आपके रिश्ते को मजबूत करेगा. पंचम भाव का स्वामी शनि छठे भाव में स्थित है और बारहवें भाव पर दृष्टि डाल रहा है.
इससे आपका प्रिय काम के सिलसिले में कहीं जा सकता है और आप उन्हें गहराई से याद करेंगे. इसके विपरीत, विवाहित कन्या राशि के जातकों के लिए यह महीना चुनौतियों के साथ आता है. सातवें घर में केतु और राहु, मंगल और बुध जैसे अन्य ग्रहों की उपस्थिति से जीवनसाथी के बीच अहंकार का टकराव होगा. इससे इन जातकों का वैवाहिक जीवन तनावपूर्ण हो सकता है.

आपको कठिन परिस्थितियों को धैर्य से संभालना होगा, नहीं तो यह एक बड़ा मुद्दा बन सकता है. हालांकि प्रथम भाव पर बृहस्पति की दृष्टि से आप चुनौतीपूर्ण समय से सफलतापूर्वक बाहर निकलने में सफल रहेंगे. 10 मई को जब बुध मेष राशि से बाहर निकलेगा तो स्थिति में काफी सुधार होगा.

परिवार और मित्र 
पारिवारिक जीवन इस माह मध्यम रहेगा लेकिन आपको अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखने की जरूरत है. आप आसानी से अपना आपा खो सकते हैं और इससे आपके परिवार के सदस्यों को परेशानी होगी और पारिवारिक माहौल ख़राब हो जाएगा.
चतुर्थ भाव का स्वामी बृहस्पति नवम भाव में मौजूद है. इसके चलते आप सपरिवार किसी तीर्थ यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं. बृहस्पति के प्रभाव से आप अच्छे पारिवारिक निर्णय लेंगे. शुक्र और सूर्य आठवें घर में मौजूद हैं और आपके दूसरे घर पर दृष्टि डाल रहे हैं.

इससे परिवार के सदस्य एक-दूसरे का सम्मान कर सकेंगे. अहं का टकराव हो सकता है, लेकिन कुल मिलाकर स्थिति नियंत्रण में रहेगी. हालांकि भाई-बहनों का व्यवहार आपको परेशान कर सकता है और आप उनके खराब स्वास्थ्य से परेशान हो सकते हैं. इसलिए आपको इस समय उनका अच्छे से ख्याल रखना चाहिए.

सलाह
आपको प्रतिदिन भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए.
शुक्रवार के दिन गाय को आटा (सूखा) अवश्य खिलाएं.
आपको नियमित रूप से बुध बीज मंत्र का जाप करना चाहिए.
सकारात्मक परिणाम के लिए श्री बजरंगबाण का पाठ करें.