scorecardresearch

Vastu Tips: घर में रखें ये 5 चीजें, कभी नहीं होगी धन की कमी

हम यहां कुछ ऐसे वास्तु टिप्स के बारे में बता रहे हैं. जिन्हे अपनाने पर घर में धन की कमी नहीं होगी. बल्कि घर में धन की वृद्धि के साथ ही सुख-शांति और समृद्धि भी बढ़ती है.

Vastu Tips For Money Vastu Tips For Money
हाइलाइट्स
  • घर में बांसुरी रखने से नहीं होती धन की कमी

  • शंख रखने से घर में बढ़ती है सुख शांति और समृद्धि

कई बार ऐसा होता है कि हम कितनी भी मेहनत करें फिर भी धन में वृद्धि नहीं नहीं होती है. इसके साथ ही हमसे बेवजह धन खर्च बढ़ता ही जाता है. इसके पीछे का कारण वास्तु दोष भी हो सकता है. वास्तु दोष से मुक्ति के लिए वास्तु शास्त्र में कई उपाय बताए गए है. जिसमें से हम पांच ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें घर में रखने पर धन की वृद्धि नहीं होती बल्कि नकारात्मक चीजों का प्रभाव भी खत्म होता है. वहीं इन चीजों को घर में रखने पर घर में माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 

बांसुरी: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बासुरी रखने पर धन की वृद्धि के साथ समृद्धि भी बढ़ती है. वहीं घर के पूर्व या उत्तर दिशा में सोने या चांदी की बांसुरी रखने पर आर्थिक समस्या दूर होती है. आप घर में सोने या चांदी की बांसुरी के स्थान पर बांस की भी बांसुरी रख सकते है. 

भगवान गणेश जी की मूर्ति: भगवान गणेश को सभी दुखों का विघ्नहर्ता कहा जाता है. भगवान गणेश की मूर्ति या प्रतिमा घर के उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ रखना चाहिए. इस दिशा में भगवान गणेश की मूर्ति रखने पर घर में धन और सुख का प्रवाह बना रहता है. 

माँ लक्ष्मी और कुबेर की मूर्ति: घर में भगवान गणेश के साथ माँ लक्ष्मी की मूर्ति भी रखनी चाहिए. माँ लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. उनकी प्रतिमा घर में रखने पर धन की वृद्धि होती है. वहीं घर में कुबेर जी की मूर्ति रखने पर आय बढ़ती है. 

शंख: वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके घर में शंख रखा हुआ है तो वास्तु दोष दूर होंगे. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में माँ लक्ष्मी के हाथों में दक्षिणावर्ती शंख होता है, उस घर में माँ लक्ष्मी स्वयं निवास करती है. इसके साथ ही घर में सुख-शांति और समृद्धि भी बढ़ती है. 

एकाक्षी नारियल: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में एकाक्षी नारियल रखना बेहद शुभ माना जाता है. वहीं यह भी मान्यता है कि नारियल को देवी लक्ष्मी माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में एकाक्षी नारियल होता है, उस घर में माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.