scorecardresearch

Vastu Tips: नहाने के बाद क्या आप भी करते हैं ये गलतियां, आर्थिक नुकसान का बन सकता है कारण

Vastu Tips For Bath: शरीर को स्वच्छ रखने के लिए हम रोज नहाते हैं. लेकिन बहुत कम लोग हैं जो नहाने के बाद वास्तु के नियमों का ध्यान रख पाते हैं. लेकिन जो लोग वास्तु के नियमों का ध्यान नहीं रखते उनको कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है. वास्तु शास्त्र में नहाने के बाद के नियमों के बारे में भी बताया गया है. 

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • बाथरूम को हमेशा रखें साफ

  • वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों को फॉलो करके बदली जा सकती है जिंदगी

वास्तु शास्त्र में घर बनाने से लेकर घर में रखी हुई चीजें और उसको कैसे इस्तेमाल करना है, सबके बारे में विस्तार से बताया गया है. इसके साथ ही दिनचर्या से जुड़ी बातें भी बताई गई है. आमतौर पर लोग इसका ध्यान नहीं देते. यही फिर बाद में वास्तु दोष का कारण बनता है और जिंदगी पर नेगेटिव प्रभाव डालता है. वास्तु दोष के कारण न सिर्फ मानसिक और शारिरिक परेशानियां उतपन्न होती है बल्कि आर्थिक नुकसान भी होता है. अगर इसका ध्यान रखा जाए तो जिंदगी में सुख समृद्धि तो आती ही है साथ ही पॉजिटिव एनर्जी भी आकर्षित होता है. वास्तु में एक ऐसा ही नियम नहाने के बाद को लेकर बताया गया है. लोग नहाकर शरीर तो स्वच्छ कर लेते हैं लेकिन वास्तु से जुड़े नियमों पर ध्यान नहीं देते. ऐसे में आज हम आपक वास्तु के अनुसार बताएंगे कि नहाने के बाद किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है ताकि वह वास्तु दोष का कारण न बने.


नहाने के बाद सबसे पहले करें ये काम

नहाने के बाद अच्छे से नल को बंद करें. नल से पानी टपकना वास्तु के अनुसार शुभ नहीं माना गया है. इससे पानी की बर्बादी तो होती ही है साथ ही धन और सम्मान की भी हानि होती है. इसके अलावा लोग नहाने के बाद अक्सर बाल्टी में बचे हुए पानी को छोड़कर बाथरूम से निकल जाते हैं. या कपड़ा धोने के बाद जो गंदा पानी बच जाता है उसको बाल्टी में वैसे ही छोड़ देते हैं. ऐसा बिल्कुल न करें. नहाने के बाद जो पानी बचा है उसको फेंक दें. और कोशिश करें कि बाल्टी को साफ पानी से भरकर रखें. अगर बाल्टी खाली है उसे उल्टा करके रखें. ऐसा माना गया है कि पानी वाले बर्तन को खाली छोड़ना आर्थिक तंगी को बढ़ावा देता है. 

साफ-सफाई का रखें ध्यान

लोग नहाने के बाद बाथरूम से निकल जाते हैं . लेकिन आप यह ध्यान रखें कि बाथरूम से जब आप निकलें तो देखें कि बाथरूम साफ है या नहीं. अगर साफ नहीं है तो उसे साफ करके ही बाहर निकलें. बाथरूम को गंदा कभी न छोड़े. इसके साथ यह भी ध्यान रखें बाथरूम में रखी चीजों को व्यवस्थित करके रखें. इधर उधर फैला कर न रखें. ऐसा माना गया है कि बाथरूम को गंदा रखने से राहु केतु नाराज होते हैं. जिसका नेगेटिव प्रभाव मनुष्य पर पड़ता है.

बाथरूम में न छोड़े गीले कपड़े

कई लोग नहाने के बाद कपड़ा धोते हैं. कोशिश करें कि ऐसा न करें. जो भी गंदा कपड़ा है उसे नहाने से पहले ही धो लें. और कपड़ा धोने के साथ ही उसे तुरंत सूखने के लिए डाल दें. बाथरूम में भूलकर भी गीले कपड़े न छोड़े. वास्तु में इसे बड़ा दोष माना गया है.