scorecardresearch

घर में दीपक जलाते हैं तो रखें इन जरूरी बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकता है आर्थिक नुकसान

हिंदू धर्म मे दीपक जलाना शुभ माना गया है. हर शुभ अवसरों पर दीप जलाया जाता है, लेकिन दीपक जलाने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है. अगर इसका ध्यान रखा जाए तो घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है और आर्थिक नुकसान से बचा जा सकता है.

दीपक दीपक
हाइलाइट्स
  • शाम के समय दीप जलाना माना जाता है शुभ

हिंदू धर्म ग्रंथों में दीपक को बड़ा महत्व दिया गया है. लोग पूजा-पाठ करने के दौरान दीपक जरूर जलाते हैं. इसको शुभ और पवित्र तो माना ही गया है साथ ही दीये के प्रकाश का एक अपना अलग महत्व भी है. दीपक के प्रकाश को ज्ञान का प्रतीक माना गया है और कहा गया है कि दीपक का प्रकाश व्यक्ति के जीवन का अंधकार दूर कर देता है. इसको जलाने से घर में मौजूद निगेटिविटी दूर हो जाती है. इसलिए हिंदू धर्म में खासकर शुभ अवसरों पर, त्योहारों पर, पूजा-पाठ और हवन के समय दीपक जरूर जलाया जाता है. लेकिन दीपक जलाने के समय जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है. अगर इसके नियमों के मुताबिक दीपक जलाया जाए तो सारी परेशानियां खत्म होकर घर में सुख समृद्धि तो बढ़ती ही है साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का भी प्रवेश होता है. तो चलिए जानते हैं कि दीपक जलाते समय किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए.

दीपक को जलाकर कहीं भी न रख दें

जब दीपक जलाएं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इसको कहां रखा जाए. अक्सर लोग दीपक जलाकर सही जगह पर नहीं रखते. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दीप को जलाने के बाद हमेशा भगवान की तस्वीर के सामने रखें. इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि अगर दीपक तेल का है तो उसे अपनी दाईं ओर और अगर दीपक घी का है तो उसे अपने बाएं ओर ही रखें.

दीपक किस दिशा में हो और बाती कैसी हो 

दीप जलाने से पहले बाती जरूर देख लें. अगर आप सही बाती का इस्तेमाल करेंगे तो यह शुभ माना जाएगा. जैसे अगर आप तेल का दीपक जलाने जा रहे हैं तो बाती लाल धागे की होनी चाहिए और अगर आप घी का दीपक जलाने जा रहे हैं तो रुई की बाती ही दीपक में इस्तेमाल करें. बात करें कि दीपक को जलाने के बाद किस दिशा में रखना चाहिए तो जब आप दीप जला लें तो इसका ध्यान रखें कि दीप पश्चिम दिशा में न हो. ऐसा करना से आर्थिक परेशानी हो सकती है. शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाना शुभ माना जाता है. तो आप जब दीपक जलाकर कहीं रखें उससे पहले दिशा जरूर देख लें.