scorecardresearch

6 हजार भगवान राम और 1100 हनुमान के साथ यहां मनाया जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा राम महोत्सव

विश्व हिन्दू परिषद् के इस आयोजन में दो सौ फीट का पुष्पक विमान बनाया जा रहा है जो कि आकर्षण का केन्द्र होगा. बताया जा रहा है कि इस राम महोत्सव में लाखों राम भक्त शामिल होंगे.

पुष्पक विमान पुष्पक विमान
हाइलाइट्स
  • 17 अप्रैल को होगा कार्यक्रम

  • 6 हजार भगवान राम होंगे शामिल

अभी तक आपने हमेशा यही सुना और देखा होगा कि किसी भी राम लीला या राम महोत्सव में सिर्फ एक ही राम होते हैं लेकिन कानपूर में पहली बार एक साथ एक दो नहीं पुरे छ: हजार भगवान राम एक ही राम महोत्सव में शामिल होने जा रहे हैं. कानपूर में 17 अप्रैल को होने जा रहे इस राम महोत्सव में छ: हजार राम दुनिया के सबसे बड़े पुष्पक विमान में बैठेंगे. देश भर से आने वाले भगवान राम को दो सौ फुट लम्बे और बीस फुट ऊँचे पुष्पक विमान में बैठाया जाएगा. बता दें कि यहां दुनिया का सबसे बड़ा राम महोत्सव मनने जा रहा है. भगवान् राम के साथ पुष्पक विमान में ग्यारह सौ हनुमान भी बैठेंगे. हिन्दू परिषद् के इस विशाल और विराट कार्यक्रम की तैयारियां युद्ध स्तर पर पुरे जोरों से चल रही है.

विश्व हिन्दू परिषद् के नेता भैया जी जोशी भी होंगे शामिल

राम महोत्सव में आकर्षण का केन्द्र पुष्पक विमान बनने वाला है. वजह इसकी बनावट है. बीस फुट की गर्दन और दो सौ फुट के लम्बें पंखों से यह पुष्पक विमान बनाया जा रहा है. जिसे दूर से देखने पर कोई विशालकाय हंस मालूम पड़ता है. आपको बता दें कि छ: हजार भगवान राम देश के अलग-अलग जगहों से आ रहे हैं, जो अलग अलग जाति और सम्प्रदाय से चुने गए हैं. कार्यक्रम की तैयारी में लगे विश्व हिन्दू परिषद् के संगठन मंत्री मधुराम का कहना है कि इसमें विश्व हिन्दू परिषद् के बड़े नेता भैया जी जोशी, साध्वी ऋतम्भरा और महंत अवैध्यनाथ भी हिस्सा लेने आ रहे हैं. 

निराला नगर ग्राउंड में आयोजित होगा कार्यक्रम

यह कार्यक्रम उसी निराला नगर ग्राउंड में आयोजित किया जा रहा है जहां पीएम मोदी ने पीएम बनने के बाद कानपूर में अपनी पहली रैली की थी. इस राम महोत्सव के लिए विश्व हिन्दू परिषद् के सदस्य देश के सभी धर्म नगरी और मंदिरों में महीनों से प्रचार कर रहे हैं. कानपूर में इसकी तैयारियों को देखने के लिए बीजेपी के नेता और विधायक भी पहुंच रहे हैं. बीजेपी विधायक सुरेंद्र मैथानी का मानना है कि 'आयोजन गिनीज बुक में दर्ज होगा, क्योंकि एक साथ इतने भगवान राम कभी किसी महोत्सव में शामिल नहीं हुए. इसलिए शहर के सभी लोगों को अपने बच्चों के साथ आना चाहिए. इसमें शामिल होने वाले हर व्यक्ति को आयोध्या से लाया गया पवित्र सरयू का जल छिड़का जाएगा, साथ में राम प्रसाद भी दिया जाएगा.'

(कानपुर से रंजय सिंह की रिपोर्ट)