scorecardresearch

Shukra Grah: जिंदगी में पाना चाहते हैं धन-संपत्ति, वैभव और यश तो शुक्र ग्रह को करें मजबूत, जानिए विशेष उपाय

शुक्र जीवन में धन, वैभव और यश से संबंध रखता है. ये सुविधा के साथ-साथ सुख भी देता है. आपकी कुंडली में ग्रह स्थिति बेहतर होने से बेहतर फल प्राप्त होते हैं लेकिन ग्रह स्थिति अशुभ होने की दशा में अशुभ फल भी प्राप्त होते हैं. और इसके लक्षण प्रकट भी हो जाते हैं.

Shukra Grah (Photo-Getty Images) Shukra Grah (Photo-Getty Images)

जिंदगी में नाम, यश, सुख और वैभव कौन नहीं चाहता. इसके लिए लोग तमाम तरह के प्रयास भी करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके जीवन को प्रभावित करने वाले 9 ग्रहों में शुक्र ग्रह का महत्व सबसे अधिक है. क्योंकि शुक्र ग्रह सुख और वैभव का है. सौरमंडल के नौ ग्रहों में शुक्र का महत्व सबसे अधिक माना गया है. ज्योतिष में शुक्र को दूसरा सबसे शुभ और सुखदायी ग्रह माना जाता है. कुंडली में शुभ शुक्र इंसान को सभी प्रकार के सांसारिक सुखों का भोग कराता है. शुक्र का हमारे शरीर और जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि शुक्र ग्रह के कमजोर होने पर क्या होता है और मजबूत करने के क्या उपाय हैं. 

शुक्र ग्रह के कमजोर होने के लक्षण

व्यक्ति बिल्कुल आकर्षक नहीं होता. न तो रूप रंग से और न ही परिधान से. व्यक्ति बहुत साफ़ सुथरा और अच्छे तरीके से नहीं रहता. सुविधा कितनी भी जुटा ले पर सुख नहीं पा सकता. ऐसे लोगों को आँखों की विचित्र समस्या या मधुमेह हो जाती है. अगर पुरुष का शुक्र कमजोर है तो उसे स्त्री सुख कभी नहीं मिल सकता. अगर महिला का शुक्र कमजोर है तो दाम्पत्य जीवन में सुख आ नहीं सकता. ऐसे व्यक्ति ज्यादातर काम भाव और प्रदर्शन में ही लिप्त रहते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

शुक्र ग्रह के मजबूत होने के लक्षण

व्यक्ति बहुत आकर्षक होता है. दिखने में कैसा भी हो पर व्यवहार और स्वभाव अद्भुत होता है. ऐसे लोग बहुत ज्यादा नाम-यश अर्जित करते हैं. ये ज्यादातर मीडिया,फिल्म अथवा कला के क्षेत्र में होते हैं. ऐसे लोगों को स्त्रियों से बहुत सम्मान मिलता है और दाम्पत्य जीवन सुखद होता है. ऐसे लोगों को नींद बहुत अच्छी आती है , सोने में तेज होते हैं . सुख और सुविधा बड़ी आसानी से मिल जाती है. 

शुक्र को मजबूत करने के उपाय 

शुक्र के मंत्र का भोर में जाप करें. हल्की सुगंध वाले इत्र का प्रयोग करें. सलाह लेकर ओपल अथवा हीरा धारण करें. काम करने की जगह पर कांच का फूल रक्खें. साफ सुथरे और अनुशासित तरीके से जीवन बिताएं. प्रातः काल मिसरी और दोपहर के भोजन में दही जरूर खाएं. चमकदार सफेद रंग का खूब प्रयोग करें . काले रंग से बचाव करें. महिलाओं का सम्मान जरूर करें.

इन मंत्रों का करें जाप

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय शुक्रवार के दिन व्रत रखें, माँ लक्ष्मी की आराधना करें. श्री सूक्त का पाठ करें. कन्याओं को भोजन कराएं. गरीब बच्चों और विद्यार्थियों में किताबें बांटें. घर में तुलसी का पौधा लगाएं. सफेद चंदन का तिलक लगाएं. ॐ शुं शुक्राय नमः का 108 बार नित्य जाप करें. 

इन बातों का रखें ध्यान

शुक्रवार के दिन घर की सफाई पर ज्यादा जोर दें. शुक्रवार के दिन मांस, मदिरा के सेवन से बचें. ज्योतिष के जानकारों की मानें तो तो शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा से शुक्र को बलवान किया जा सकता है. शुक्र को बलवान करने के और भी उपाय हैं.