scorecardresearch

Vastu Related Money: गरीबी लाते हैं यह वास्तु दोष, इसे दूर करने के लिए आज ही करें ये उपाय

अगर बहुत कोशिश करने के बाद भी आपकी आर्थिक समस्या दूर नहीं हो रही है और आप हर कदम पर किसी न किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपके में कमी के बजाय घर से जुड़े वास्तु दोष जिम्मेदार हो सकते हैं.

वास्तु दोष वास्तु दोष
हाइलाइट्स
  • हाथ से न गिरने दें दुकान या घर की चाबी

  • बाथरूम और टॉयलेट रखें बंद

जीवन में कई बार बहुत प्रयास करने के बाद धन भी की कमी दूॉर होने का नाम नहीं लेती और व्यक्ति कर्ज के बोझ में डूबता चला जाता है. ऐसे में घर के उन वास्तु दोषों पर गौर करना चाहिए, जो आपके धन से संबंधित हैं.

अगर बहुत कोशिश करने के बाद भी आपकी आर्थिक समस्या दूर नहीं हो रही है और आप हर कदम पर किसी न किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपके में कमी के बजाय घर से जुड़े वास्तु दोष जिम्मेदार हो सकते हैं. धन से जुड़े वास्तु दोषों के कारण व्यक्ति दरिद्रता के दलदल में फंसा रहता है और लाख चाहने पर भी धन उसके पास नहीं रहता. अगर आप भी पैसों की कमी से परेशान हैं तो आपको उन वास्तु दोषों पर एक नजर जरूर डालनी चाहिए, जो आपके धन से संबंधित हैं. आइए जानते हैं धन से जुड़े वास्तु दोष और उनके उपाय के बारे में. 

अगर आप बहुत कोशिश करने के बाद भी व्यापार में मंदी का सामना कर रहे हैं, तो आपको अपने व्यावसायिक स्थान की दक्षिणी दीवार के पहाड़ पर ईंटों की चिनाई करनी चाहिए और उसे ऊंचा करना चाहिए. इस उपाय को करने से आपको जल्द ही मनचाहा लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. 

वास्तु के अनुसार जिस अलमारी या तिजोरी में आप पैसे और कीमती सामान रखते हैं, उसके चारों ओर झाड़ू या गंदगी नहीं रखनी चाहिए, अन्यथा इससे उत्पन्न होने वाले वास्तु दोष से धन की हानि होती है. 
वास्तु के अनुसार अगर आप और आपका परिवार आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो इससे उबरने के लिए आपको अपने घर की उत्तर-पूर्व दिशा में एक बर्तन में साबुत नमक रखना चाहिए. यह आर्थिक समस्याओं को दूर करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है और इसके प्रभाव को बनाए रखने के लिए आपको समय-समय पर साबुत नमक को बदलते रहना चाहिए. 

वास्तु के अनुसार अगर आपके घर के बाथरूम और टॉयलेट के दरवाजे अक्सर खुले रहते हैं तो आपको आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आर्थिक परेशानी से बचने के लिए बाथरूम और टॉयलेट को हमेशा बंद रखें. 

अगर आपकी दुकान या घर की चाबी बहुत सावधानी से रखने के बावजूद जंग लग जाती है, तो यह आपके जीवन में आर्थिक संकट का संकेत है. ऐसे में आपको अपनी किस्मत से जुड़ी इस चाबी का खास ख्याल रखना चाहिए और इसे अपने हाथ से गिरने से बचाना चाहिए. 

अगर आप पैसों की कमी से जूझ रहे हैं तो इस समस्या को दूर करने के लिए अशोक के पेड़ की जड़ का एक छोटा टुकड़ा घर लाकर अपने पूजा घर में रख दें और श्रद्धा और विश्वास के साथ प्रतिदिन इसकी पूजा करें. ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से जल्द ही आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

ये भी पढ़ें: