scorecardresearch

Vastu Tips: फ्रिज के ऊपर कभी भी ना रखें ये चीजें...काम में आती हैं रुकावटें

फ्रिज के ऊपर एक्सट्रा समान रखना ठीक नहीं माना जाता है. दिशा के साथ-साथ क्या समान आप उसमें रख रहे हैं ये भी ध्यान देना जरूरी है. कहा जाता है कि फ्रिज के ऊपर समान रखने से कुछ चीजें आपकी सेहत पर विपरीत असर डाल सकती हैं.

हाइलाइट्स
  • फ्रिज पर एक्सट्रा समान नहीं रखना चाहिए

  • ये चीजें आपकी सेहत के ऊपर उल्टा असर डालती हैं

फ्रिज एक ऐसी चीज है जो आजकल लगभग हर घर में मौजूद है. फ्रिज के ऊपर के स्पेस को लोग अक्सर इसी तरह इस्तेमाल करते हैं. इसके कवर के अंदर भी तरह-तरह का समान भर दिया जाता है. अक्सर देखने में आता है कि लोग चलते-फिरते कई चीजें फ्रिज पर रख देते हैं जोकि वास्तु के हिसाब से सही नहीं है. फ्रिज पर ऐसे एक्सट्रा समान रखना ठीक नहीं माना जाता है. दिशा के साथ-साथ क्या समान आप उसमें रख रहे हैं ये भी ध्यान देना जरूरी है. कुछ चीजें आपकी सेहत पर विपरीत असर डाल सकती हैं.

दवाईयां
कई लोग फ्रिज के ऊपर दवाइयां रख देते हैं. कहते हैं कि फ्रिज के ऊपर दवाइयां रखने से उनका असर खत्म होता है. इसके अलावा मेडिकल साइंस में भी फ्रिज के ऊपर दवाईयां रखना ठीक नहीं माना जाता है क्योंकि फ्रिज के ऊपर गर्माहट होती है और दवाइयों पर इसका असर होता है. 

खाने की चीजें
फ्रिज के ऊपर कभी भी खाने की चीजें नहीं रखना चाहिए. इससे आपका खाना खराब हो सकता है. वहीं, वास्तु के अनुसार फ्रिज से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलते हैं जो नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं. इस तरह नकारात्मक एनर्जी का असर आपके खाने पर भी पड़ेगा.

इनडोर प्लांट 
कई लोग फ्रिज को सजाने के लिए उसके ऊपर कोई प्लांट रख देते हैं. बता दें कि पौधे और खासतौर से बांस के पौधे को तो फ्रिज के ऊपर बिल्कुल नहीं रखना चाहिए. दरअसल, फेंगशुई में मेटल के आसपास बैम्बू को नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे वह एक-दूसरे को डैमेज करते हैं और इससे उनकी ऊर्जा का कोई लाभ नहीं मिल पाता है. 

ट्रॉफी या मेडल
एक आम इंडियन फैमिली में फ्रिज का ऊपरी हिस्सा हमेशा से चीजें सजाने के काम आता है. कई लोग इसके ऊपर अपने बच्चों के मेडल्स या ट्रॉफी रख देते हैं. हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि इससे उन चीजों में निगेटिव एनर्जी आ जाती है और वो उनकी आगे बढ़ने की क्षमता को प्रभावित करती हैं.