scorecardresearch

Vastu Tips: अपने घर और रसोई में अपनाएं ये वास्तु टिप्स, कभी नहीं होगी पैसे की कमी

Vastu Tips for Kitchen: रसोई में सही वास्तु टिप्स अपनाने से आपके घर में हमेशा धन-दौलत रहेगी और कभी भी पैसा कम नहीं होगा.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • रसोई में रखें वास्तु का ध्यान

  • रसोई में करें सही रंगों का इस्तेमाल

किसी भी घर में किचन का बहुत महत्व होता है और इसलिए वास्तु शास्त्र में भी इसे खास महत्व दिया जाता है. यहां पकाया गया भोजन पूरे परिवार का पोषण करता है, इसलिए रसोई में वास्तु शास्त्र का पालन करने से पूरे घर में समृद्धि आती है. आज हम आपको बता रहे हैं कि रसोई में आपको क्या वास्तु टिप्स अपनाने चाहिएं. 

रसोई की लोकेशन
अगर आप घर लेते हैं या बनाते हैं तो साउथ-ईस्ट लोकेशन में रसोई का होना बहुत शुभ रहता है. कहते हैं कि यह धन आने की दिशा है इसलिए इसी दिशा में आपकी रसोई होनी चाहिए. अगर इस दिशा में रसोई नहीं है तो नॉर्थ-वेस्ट दिशा में भी आप रसोई बनवा सकते हैं. 

चूल्हे को रखें सही दिशा में 
अगला महत्वपूर्ण पहलू है कि खाना बनाते समय आपका चेहरा किस दिशा में है. खाना बनाते समय व्यक्ति का मुख पूर्व की ओर होना चाहिए. इसलिए इसी हिसाब से अपने चूल्हे को रसोई में रखें. 

पानी का स्थान
रसोई में पीने का पानी और बर्तन धोने का सिंक जरूर होना चाहिए. हालांकि, पानी और आग एक-दूसरे के विपरीत हैं इसलिए कभी भी आपके पीने के पानी का बर्तन गैस के पास नहीं होना चाहिए और न ही आपका सिंक गैस के पास होना चाहिए. अगर आपकी रसोई में ऐसा है, तो ऊर्जाओं को अलग करने के लिए दोनों के बीच एक छोटा इनडोर प्लांट लगाएं. 

रेफ्रिजरेटर का स्थान
कभी भी फ्रिज और चूल्हे/स्टोव को एक साथ नहीं रखना चाहिए. फ्रिज को दक्षिण-पूर्व में नहीं रखना चाहिए. अगर ऐसा है, तो विरोधाभासी तत्वों को संतुलित करने के लिए हरे रंग या लाल रंग का फ्रिज या फ्रिज के नीचे हरे रंग के स्टैंड का उपयोग करें. 

काउंटरटॉप का रंग
जब रसोई का चूल्हा घर के दक्षिण-पूर्व में हो तो हरे रंग का काउंटरटॉप और उत्तर-पश्चिम में पीले रंग का किचन काउंटर होना सबसे अच्छा होता है. 

किचन के लिए बेस्ट कलर्स
चमकीले रंग जैसे गुलाबी, नारंगी, हरा, पीला और लाल रसोई की दीवारों और अलमारियों के लिए सबसे उपयुक्त हैं. काले और नीरस रंगों के प्रयोग से बचें. हालांकि काउंटरटॉप्स में काले ग्रेनाइट को सबसे अधिक पसंद किया जाता है, लेकिन वास्तु सुझाव देता है कि रसोई में काले ग्रेनाइट से परहेज करें. 

रसोई के ऊपर और उसके नीचे
घरों में, कई मंजिलें हो सकती हैं और आम तौर पर, अगर घर में एक परिवार रहता है तो रसोई एक मंजिल पर होती है. ऐसे में यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि ऊपर वाले फ्लोर या नीचे वाले फ्लोर पर किचन के बिल्कुल नीचे या ऊपक कोई टॉयलेट या वॉशरूम न हो. वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई घर के ऊपर या नीचे पूजा कक्ष और शयनकक्ष भी पसंद नहीं किए जाते हैं.