scorecardresearch

Vastu Tips: घर में इस तरह की पेंटिंग्स और तस्वीरें लगी हों तो तुरंत हटा लें...अशुभ होती हैं

Vastu Tips 2022: नया साल शुरू हो चुका है ऐसे में हर कोई चाहता है कि उनेके जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहे और पूरा साल खुशियों में बीते. ऐसे में सबसे जरूरी है कि खुद के साथ आपके घर का माहौल भी पॉजिटिव बना रहे. कई बार ऐसा होता है कि आपके साथ सबकुछ ठीकठाक चल रहा हो लेकिन आपके आसपास कुछ ऐसी चीजें रखी हों या मौजूद हों जिससे आपके अंदर निगेटिव एनर्जी आती हो.

Vastu Tips for Home positivity (Representative Image) Vastu Tips for Home positivity (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • डूबते हुए सूरज की तस्वीर न लगाएं

  • मंदिर में नहीं रखनी चाहिए पूर्वजों की तस्वीर

Vastu Tips 2022 For Home: नया साल शुरू हो चुका है ऐसे में हर कोई चाहता है कि उनेके जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहे और पूरा साल खुशियों में बीते. ऐसे में सबसे जरूरी है कि खुद के साथ आपके घर का माहौल भी पॉजिटिव बना रहे. कई बार ऐसा होता है कि आपके साथ सबकुछ ठीकठाक चल रहा हो लेकिन आपके आसपास कुछ ऐसी चीजें रखी हों या मौजूद हों जिससे आपके अंदर निगेटिव एनर्जी आती हो. इसमें वास्तु का बहुत बड़ा हाथ होता है. देखा जाए तो वास्तु दोष जीवन में कई ऐसी परेशानियां लेकर आता है, जो लंबे समय तक परेशान करती हैं. घर में चीजों को कहां रखना है इसके लिए वास्तु शास्त्र के मुताबिक कई अहम नियम बनाए गए हैं. 

घर में रखी चीजों को अगर वास्तु के हिसाब से रखा जाए तो इसका जीवन पर पॉजिटिव असर पड़ता है और आप नकारात्मकता से दूर रहते हैं. कई बार घर में लगाई गई पेंटिग्स या तस्वीरें भी आपके अंदर नकारात्मकता ला सकती हैं या फिर शारीरिक या आर्थिक दिक्कतें पैदा कर सकती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप ये जान लें कि कमरे के अंदर कौन सी तस्वीर लगानी चाहिए कौन सी नहीं.  

1. घर के अंदर कभी भी डूबते हुए सूरज की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. यह दिन के खत्म होने और रात के प्रारंभ का प्रतीक है. रात को नकारात्मक माना जाता है.

2. घर के मंदिर में कभी भी अपने पूर्वजों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. इसे भी वास्तु में काफी अशुभ माना जाता है. अगर आप तस्वीर लगाना चाहते भी हैं तो इसके लिए हमेशा दक्षिण के तरफ की दीवार को ही चुनें.

3. आग या समुद्र में डूबते जहाज की तस्वीर को घर में नहीं लगाना चाहिए. यह अशुभ माना जाता है.

4. घर के अंदर युद्ध, ज्वालामुखी, तेज बारिश, तूफान आदि से संबंधित तस्वीरें या पेंटिंग्स नहीं लगानी चाहिए. यह घर के अंदर सुख और शांति के लिए अशुभ होता है.

5. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में ऐसे पेड़-पौधों की पेंटिंग भी नहीं लगानी चाहिए जिनमें कांटे हों. इससे भी घर में नकारात्मकता आती है और यह घर के सदस्यों की आर्थिक परिस्थितियों को भी प्रभावित करता है.