scorecardresearch

Vastu Tips: छोटा सा आईना दूर करेगा वास्तु दोष, बस इस तरह घर की छत पर लगाना होगा

अगर आप बार-बार मानसिक रूप से परेशान रहते हैं तो घर की छत पर गोल आईना इस हिसाब से लगाएं कि उसमें मकान की संपूर्ण छाया दिख जाए.

Vastu Tips Vastu Tips
हाइलाइट्स
  • घर की छत पर लगाएं आईना

  • घर का मुख्य दरवाजा हमेशा हल्का पीला, बेज या लकड़ी जैसा होना चाहिए.

अगर काफी मशक्‍कतों के बाद भी आपके घर में पैसा नहीं रुक रहा है और मानसिक तौर पर आप परेशान रहते हैं तो हो सकता है आप वास्‍तु दोष से पीड़ित हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर से परेशानियां खत्म नहीं हो रहीं है, घर का कोई ना कोई सदस्य बीमार रहता है तो इसके लिए आपके घर का वास्तुदोष काफी हद तक जिम्मेदार हो सकता है. वास्तुशास्त्र में कुछ बेहद आसान उपाय बताए गए हैं जिनसे सकारात्मक उर्जा को बढ़ाकर आप घर में सुख-समृद्धि और आनंद ला सकते हैं...

घर की छत पर लगाएं आईना

यदि आपके घर में वास्तु दोष लग रहा है, तो घर की छत पर गोल आईना इस हिसाब से लगाएं कि उसमें घर की पूरी परछाई दिख जाए. ऐसा करने से आपके घर में लगने वाला वास्तु दोष का असर खत्म हो जाता है. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. वास्तु शास्त्र में आईने को उत्प्रेरक बताया गया है, जिसके द्वारा भवन में तरंगित ऊर्जा की सृष्टि सुखद अहसास कराती है. अपने घर की छत पर आईना लगाना हो तो इसके लिए दक्षिण-पश्चिम की दिशा सबसे उत्तम है. वास्तु शास्त्र में वर्गाकार और आयताकार आकार के शीशे महत्वपूर्ण माने जाते हैं क्योंकि वे समान रूप से ऊर्जा फैलाते हैं.

मेन डोर की सफाई है जरूरी

आप आपने मेन डोर पर साफ-सफाई नहीं रखते हैं, तो आप के घर में तंगी की बड़ी वजह बन सकती हैं. घर के मेन डोर पर साफ-सफाई नहीं होती हैं, तो आप के घर में हमेशा बीमारियों का बसेरा रहता है. ऐसी मान्यता है कि घर का मुख्य द्वार उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व और पश्चिम दिशा में रखने से सुख-समृद्धि आती है. वास्तु शास्त्र यह भी कहता है कि आपके घर के मुख्य द्वार के आसपास वॉशरूम नहीं होना चाहिए. मुख्य द्वार के पास कूड़ेदान, टूटी कुर्सियां, मेज आदि नहीं रखना चाहिए. घर का मुख्य दरवाजा हमेशा हल्का पीला, बेज या लकड़ी जैसा होना चाहिए.