scorecardresearch

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! जुलाई में 4 % बढ़ेगा DA?

केंद्र सरकार ने पिछली बार मार्च 2022 में डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार कर्मचारियों का डीए जुलाई माह में बढ़ा सकती है. यह बड़ा हुआ अमाउंट कर्मचारियों के खाते में जुलाई या फिर अगस्त से आना शुरू हो जाएगा.

DA hike in July DA hike in July
हाइलाइट्स
  • 4 प्रतिशत की हो सकती है बढ़ोतरी 

  • केंद्र सरकार इससे पहले भी कर चुकी है इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इससे बड़ी खुशखबरी क्या हो सकती है कि अगर उनकी सैलरी जुलाई के महीने में फिर से बढ़ जाए. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों का डीए (DA) जुलाई माह में बढ़ा सकती है. यह बड़ा हुआ अमाउंट कर्मचारियों के खाते में जुलाई या फिर अगस्त से आना शुरू हो जाएगा. बता दें कि सरकारी कर्मचारियों का डीए साल में हर बार दो बार (जनवरी और जुलाई) में बढ़ाया जाता है.  

4 प्रतिशत की हो सकती है बढ़ोतरी 
हालांकि वृद्धि का प्रतिशत खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर निर्भर करता है. अप्रैल 2022 के महीने के लिए खुदरा मुद्रास्फीति पर रिपोर्ट इसी हफ्ते जारी हो सकती है. मार्च 2022 के महीने में मुद्रास्फीति की दर फरवरी  6.1 प्रतिशत के मुकाबले 7 प्रतिशत थी. अभी की मुद्रास्फीति की बात करें तो इसे देखते हुए लगता है कि सरकार डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है. उस हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 34% से बढ़कर 38% हो जाएगा.

केंद्र सरकार इससे पहले भी कर चुकी है इजाफा
केंद्र सरकार ने पिछली बार मार्च 2022 में डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. उस समय महंगाई भत्ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी किया गया था. इस कदम से केंद्र सरकार के 50 लाख से अधिक कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ था. केंद्र सरकार के कर्मचारियों ने पिछले साल जुलाई में डीए और डीआर बढ़ोतरी पर लगी रोक को हटा दिया था. तब से लेकर अब तक कई मौकों पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जा चुकी है. पिछले कुछ महीनों में पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी हुई है. डीए और डीआर में बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों को बढ़ती महंगाई के प्रभाव से बचने में मदद मिलती है.