scorecardresearch

7th Pay Commission: जुलाई में बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का DA, इतनी हो जाएगी बढ़कर सैलरी

7th Pay Commission Latest News: जनवरी में सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (Dearness Allowance and Dearness Relief) में बढ़ोतरी की घोषणा की थी.

7th Pay Commission 7th Pay Commission
हाइलाइट्स
  • जुलाई में बढ़ सकता है डीए

  • जनवरी में हुई थी डीए में बढ़ोतरी 

7th Pay Commission: जो लोग अपनी सैलरी बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए खुशखबरी है. नई रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार जुलाई में अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ा सकती है. महंगाई दर के हिसाब से केंद्र सरकार जुलाई महीने में चार फीसदी डीए/डीआर में बढ़ोतरी कर सकती है. 

मौजूदा समय में कर्मचारियों को उनके मूल वेतन पर 34 फीसदी डीए मिल रहा है. अगर 4 फीसदी का डीए बढ़ता है तो बेसिक सैलरी पर ये डीए बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा.

जनवरी में हुई थी डीए में बढ़ोतरी 

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आधार पर सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता या डीए केंद्र द्वारा जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है. इस साल जनवरी में सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (Dearness Allowance and Dearness Relief) में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. इस बार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए और डीआर में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. 

जुलाई में कितना बढ़ सकता है डीए?

दरअसल, अप्रैल, मई और जून के महीनों में एआईसीपीआई 126 से ऊपर रहने पर महंगाई भत्ते में जुलाई में 4 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है. जनवरी में AICPI 125.1 था, वहीं यही फरवरी में 125 था और मार्च में यह 126 हो गया था. अगर AICPI इसी लेवल पर रहता है तो सरकारी कर्मचारियों के लिए DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की उम्मीद की जा सकती है. 

कितनी हो जाएगी सैलरी?

बताते चलें कि अगर किसी सरकारी कर्मचारियों बेसिक सैलरी 8,000 रुपये है, तो उन्हें 31 प्रतिशत डीए की दर से 6,120 रुपये डीए मिल रहा है. वहीं, अगर जुलाई में डीए में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी होती है तो यही बढ़कर 6,840 रुपये का डीए मिलने लगेगा.