scorecardresearch

7th Pay Commission: छत्तीसगढ़ राज्य के कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़! सरकार ने DA में की 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी 

7th Pay Commission: देखा जाए तो जितने डीए बढ़ाने की मांग राज्य के कर्मचारी कर रहे थे, उतना तो नहीं बढ़ाया गया है. हां, लेकिन इस मामले पर राज्य सरकार ने संज्ञान जरूर लिया है.

DA hike DA hike
हाइलाइट्स
  • डीए बढ़ाने की मांग राज्य के कर्मचारी पहले से कर रहे थे

  • इसकी घोषणा 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस 2022 के मौके पर गई है 

छत्तीसगढ़ में राज्य के कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने वाली है. रविवार को छत्तीसगढ़ सरकार इसकी घोषणा करते हुए कहा है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करके दी है. बता दें, डीए में ये संशोधन 1 मई से लागू हो जाएगा. इसकी घोषणा भी 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस 2022 के मौके पर गई है. 

CM भूपेश बघेल ने किया ट्वीट 

आपको बता दें, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 1 मई को ट्वीट करते हुए लिखा, "कर्मचारियों के हित में आज हमने एक बड़ा फैसला लिया है. शासकीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पाँच प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की घोषणा करता हूं. यह दर आज 1 मई से ही लागू होगी.” 

इससे पहले कितना था महंगाई भत्ता?

गौरतलब है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अभी तक 17 फीसदी था. अब इसे बढ़ा दिया गया है. ये बढ़कर अब 22 फीसदी हो गया है. 

आपको बता दें कि इसके लिए राज्य के अधिकारी और कर्मचारी लंबे समय से मांग कर रहे थे, अब जाकर ये फैसला लिया गया है. राज्य के लोगों की मांग थी कि उनके डीए को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के जितना ही किया  जाए.

डीए बढ़ाने की मांग राज्य के कर्मचारी पहले से कर रहे थे

हालांकि, देखा जाए तो जितने डीए बढ़ाने की मांग राज्य के कर्मचारी कर रहे थे, उतने तो नहीं बढ़ाया गया है. हां, लेकिन इस मामले का संज्ञान राज्य सरकार ने जरूर लिया है. बता दें, 30 मार्च को केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इसेक बाद उनका डीए बढ़कर 34 फीसदी हो गया था.