scorecardresearch

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, इन तीन भत्तों में जल्द होगा इजाफा

महंगाई भत्ते और एरियर में बढ़ोतरी के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) 3 बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब फिटमेंट फैक्टर, हाउस रेंट अलाउंस और ट्रैवल अलाउंस में बढ़ोतरी की जा सकती है.

7th Pay Commission 7th Pay Commission
हाइलाइट्स
  • अप्रैल महीने की सैलरी बढ़े हुए डीए के साथ आने की उम्मीद है

  • इसका फायदा केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारी और  65 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा. 

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर गुड न्यूज आ गई है. जल्द ही सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती है. हाल ही में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया था. इजाफे के बाद महंगाई भत्ता  34 फीसदी हो चुका है.  

बता दें कि अन्य भत्तों में एचआरए (HRA), ट्रैवल अलाउंस (TA) और सिटी अलाउंस शामिल है. वहीं डीए के बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी. अप्रैल महीने की सैलरी बढ़े हुए डीए के साथ आने की उम्मीद है,  इसका फायदा केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारी और  65 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा. 

इतना बढ़ेगा HRA

रिपोर्टस के मुताबिक इस बार  एचआरए में भी 3 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 27 फीसदी तक एचआरए मिलता है.. 

सरकार पहले भी बढ़ा चुकी है डीए

केन्द्र सरकार ने 30 मार्च को केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. यानी केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए 9 महीने में बढ़ कर दोगुना हो चुका है.  वही अब केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को  34 फीसदी की दर से डीए मिलने वाला है.