scorecardresearch

Air India: एयर इंडिया ने कम की सीनियर सिटीजन और छात्रों को मिलने वाली छूट...महंगा हुआ सफर

टाटा समूह की एविएशन कंपनी एयर इंडिया ने सीनियर सिटीजंस और छात्रों को छूट में कमी की है. छात्रों को हवाई यात्रा पर मिलने वाली रियायत 50 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत कर दी गई है.

Air India Air India
हाइलाइट्स
  • अभी किन लोगों को मिलती है रियायत

  • नए विमानों को करेगा शामिल

टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया ने वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों को झटका दिया है. एयर इंडिया ने अपनी उड़ानों में वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों को किराये में दी जाने वाली छूट को घटाकर लगभग आधा कर दिया है. यह फैसला 29 सितंबर से लागू होगा.

एयर इंडिया ने गुरुवार को अपने वरिष्ठ नागरिक और छात्र रियायतों को 50% से घटाकर 25% कर दिया है. हिंदुस्तान टाइम्स ने एयर इंडिया के प्रवक्ता के हवाले से लिखा, “समग्र बाजार की स्थिति और गतिशीलता को ध्यान में रखते हुए, हमने व्यापक उद्योग प्रवृत्ति के अनुरूप अपने किराए को युक्तिसंगत बनाने का निर्णय लिया है. इस समायोजन के बाद भी, एयर इंडिया के छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों दोनों के लिए आधार किराए पर छूट अन्य निजी एयरलाइनों की तुलना में लगभग दोगुनी होगी. ”

अभी किन लोगों को मिलती है रियायत
हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यात्रियों की अन्य श्रेणियों जैसे सशस्त्र और अर्धसैनिक बलों, युद्ध में अक्षम अधिकारियों और वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वालों के लिए रियायत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वर्तमान में, कंपनी सशस्त्र बलों, अर्ध-सैन्य बलों, युद्ध विधवाओं और सीएपीएफ (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) की विधवाओं और असम राइफल्स और केंद्रीय पुलिस संगठनों, जनरल रिजर्व इंजीनियरिंग बल कर्मियों, वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और वीरता अर्जुन पुरस्कार विजेताओं के लिए पुलिस पदक के प्राप्तकर्ता के लिए 50 प्रतिशत छूट प्रदान करता है. मूल किराए पर संशोधित छूट 29 सितंबर से प्रभावी है. 

नए विमानों को करेगा शामिल
इससे पहले एयर इंडिया ने बताया था कि वह अपने बेड़े में अगले 15 महीनों के दौरान 30 नए विमानों को शामिल करेगी. इनमें पांच वाइड बॉडी बोईंग प्लेन भी शामिल हैं. एयर इंडिया का प्लान इस वर्ष दिसंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को विस्तार देना है. बता दें कि टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस द्वारा विस्तार एयरलाइंस के व्यवसायों के मर्जर के लिए भी बातचीत चल रही है. टाटा समूह ने इस साल 27 जनवरी को सरकार से घाटे में चल रही एयर इंडिया को अपने नियंत्रण में ले लिया है.