scorecardresearch

टाइम की लिस्ट में शामिल हैं आकाश अंबानी, उभरते सितारों की लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय

आकाश अंबानी को टाइम100 नेक्स्ट मैगजीन के दुनिया के उभरते सितारों की सूची में शामिल किया गया है. आकाश को जून 2022 में जियो के चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया था.

आकाश अंबानी आकाश अंबानी
हाइलाइट्स
  • उभरते सितारों की सूची में एकमात्र भारतीय हैं आकाश

  • जियो के 5जी रोलआउट पर काम कर रहे आकाश

अरबपति मुकेश अंबानी के बेटे और रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी (Reliance Jio Chairman Akash Ambani), को टाइम 100 नेक्स्ट (Time100 Next) पत्रिका में दुनिया के उभरते सितारों (world’s rising stars) की लिस्ट में शामिल किया गया है. गौरतलब है कि वह सूची में एकमात्र भारतीय हैं. हालांकि, सूची में एक और भारतीय मूल की अमेरिकी बिजनेस लीडर आम्रपाली गण भी हैं.

उभरते सितारों की सूची में एकमात्र भारतीय हैं आकाश
टाइम ने कहा कि, "भारतीय उद्योगपति राजघराने के वंशज, आकाश अंबानी से हमेशा से उम्मीद की जाती रही है कि वो व्यापार में काफी अच्छा करेंगे, लेकिन वो इसके लिए काफी मेहनत कर रहे हैं." गौरतलब है कि 30 वर्षीय आकाश अंबानी को प्रमोट करके जून 2022 में भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी, जियो के चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया था. आकाश को 22 साल की छोटी उम्र में जियो का बोर्ड मेंबर बना दिया गया था. जियो के फिलहाल 426 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं. टाइम ने कहा, "उन्होंने तब से Google और फेसबुक से कई अरब डॉलर के निवेश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है."

टाइम 100 नेक्स्ट में प्रोफाइल ने कहा, "आकाश अंबानी ने तब से गूगल और फेसबुक से कई अरब डॉलर के निवेश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. अगर वो जियो के सही संभालते हैं तो उन्हें अपने फैमिली बिजनेस में बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है."

जियो के 5जी रोलआउट पर काम कर रहे आकाश
रिलायंस जियो का 5 जी रोलआउट भी आकाश अंबानी की निगरानी मे ंहो रहा है. कंपनी ने दीपावाली तक दिल्ली, मुंबई सहित कुछ अन्य मेट्रो सिटीज में 5जी लॉन्च करने की योजना बनाई है. हाल ही में हुई नीलामी में सिर्फ रिलायंस जियो ने ही 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड खरीदा है. इसी स्पेक्ट्रम बैंड पर स्टैंड-अलोन 5जी नेटवर्क यानी True 5G चल सकता है.

हर क्षेत्र के धुरंधर है लिस्ट में शामिल
टाइम की सूची में 100 उभरते हुए नेताओं पर प्रकाश डाला गया है जो व्यापार, मनोरंजन, खेल, राजनीति, स्वास्थ्य, विज्ञान और एक्टिविज़म के भविष्य को निखार रहे हैं. इस लिस्ट में अमेरिकी गायक एसजेडए, अभिनेत्री सिडनी स्वीनी, बास्केटबॉल खिलाड़ी जा मोरेंट, स्पेनिश टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्काराज़, अभिनेता और टेलीविजन व्यक्तित्व केके पामर और पर्यावरण कार्यकर्ता फरविजा फरहान भी शामिल हैं.