scorecardresearch

जानिए क्या है LIC की माइक्रो बचत बीमा योजना...मात्र 28 रुपये के निवेश से पाएं लाखों का फायदा

LIC Micro Bachat Policy: देश की सबसे पुरानी बीमा कंपनी पर अभी भी लाखों लोग भरोसा करते हैं. कंपनी बीच-बीच में ऐसे कई प्लान लेकर आती है जो लोगों को भविष्य की बेहतर प्लानिंग करने में मदद करता है. एलआईसी की ऐसी ही एक स्कीम है जिसमें आप मात्र 28 रुपये का निवेश करके 2 लाख तक का रिटर्न पा सकते हैं. LIC की इस स्कीम का नाम माइक्रो बचत बीमा योजना है. सुरक्षा सेविंग और सुरक्षा के लिहाज से यह एक बहुत अच्छा प्लान है.

Micro Bachat Insurance Policy Micro Bachat Insurance Policy
हाइलाइट्स
  • 5 साल के प्रीमियम पर मिलेगा 2 साल का ऑटो कवर

  • मैच्योरिटी होने पर पूरी राशि दी जाती है

LIC Micro Bachat Insurance Policy: देश की सबसे पुरानी बीमा कंपनी पर अभी भी लाखों लोग भरोसा करते हैं. कंपनी बीच-बीच में ऐसे कई प्लान लेकर आती है जो लोगों को भविष्य की बेहतर प्लानिंग करने में मदद करता है. एलआईसी की ऐसी ही एक स्कीम है जिसमें आप मात्र 28 रुपये का निवेश करके 2 लाख तक का रिटर्न पा सकते हैं. LIC की इस स्कीम का नाम माइक्रो बचत बीमा योजना है. सुरक्षा सेविंग और सुरक्षा के लिहाज से यह एक बहुत अच्छा प्लान है. इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि अगर होल्डर की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को कवर आसानी से मिल जाता है. इसके अलावा मैच्योरिटी होने पर पूरी राशि दी जाती है.

क्या है योजना?
18 से 55 उम्र के लोग इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए मेडिकल रिपोर्ट की जरूरत नहीं है. अगर कोई व्यक्ति 3 साल तक का प्रीमियम भरता है तो उसे 6 महीने की छूट मिलती है. वहीं 5 साल का प्रीमियम भरने पर 2 साल का ऑटो कवर मिलता है. इससे साथ ही व्यक्ति को 50 हजार से दो साल तक का बीमा कवर मिलता है. इसपे आप लोन भी ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कम से कम तीन साल का प्रीमियम भरना होगा.

रोजाना 28 रुपये जमा कर भरें प्रीमियम
माइक्रो बचत इंश्योरेंस का प्रीमियम (lic micro bachat policy premium) आपको तिमाही, मासिक, 6 महीने या सालाना के आधार पर पे किया जा सकता है. वहीं एक्सीडेंटल बीमा का भी लाभ मिलता है. इसके अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति 2 लाख रुपये की राशि 15 साल के लिए लेता है, तो उसे सालाना 10,080 जमा करने होंगे. ये रकम रोजाना 28 रुपये और महीने में 840 रुपये के प्रीमियम के तौर पर जमा करना होगी.