scorecardresearch

Rail Travel Insurance: ट्रेन की टिकट बुक करते समय आप भी ले सकते हैं 10 लाख तक का बीमा कवरेज, लागत सिर्फ 68 पैसे

रेल यात्रा बीमा किसी भी ट्रेन दुर्घटना से होने वाली मौत और  विकलांगता के लिए  10 लाख रुपये का कवरेज देता  है. स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए 7.5 लाख रुपये मिलते हैं. चोट के लिए अस्पताल में भर्ती होने के खर्च के लिए 2 लाख का कवरेज मिलता है. ट्रेन यात्रा के दौरान दुर्घटना, डकैती, और  दूसरे हिंसक जैसे  पॉलिसी में कवर किए जाते हैं. 

Indian Railways Offers Insurance Indian Railways Offers Insurance
हाइलाइट्स
  • बीमा कंपनी की ओर निर्देशित किया जाना चाहिए.

  • स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए 7.5 लाख रुपये मिलते हैं.

  • चोट के लिए अस्पताल में भर्ती होने के खर्च के लिए 2 लाख का कवरेज मिलता है.

आईआरसीटीसी (IRCTC) ने यात्रियों को टिकट बुक करते समय बीमा कवर देता है. आप जब भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक करते हैं तो आपको "यात्रा बीमा" पर एक ऑप्शन भी मिलता है. लेकिन अक्सर आप इसे इग्नोर कर देते हैं. लेकिन इसके फायदे बहुत हैं. सबसे जरूरी बात ये कि इसकी लागत बेहद ही कम है. मात्र 68 पैसे में कोई भी इस बीमा कवर का फायदा उठा सकता है. 

ट्रेन यात्रा बीमा कवर

रेल यात्रा बीमा किसी भी ट्रेन दुर्घटना से होने वाली मौत और विकलांगता के लिए 10 लाख रुपये का कवरेज देता है. स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए 7.5 लाख रुपये मिलते हैं. चोट के लिए अस्पताल में भर्ती होने के खर्च के लिए 2 लाख का कवरेज मिलता है. ट्रेन यात्रा के दौरान दुर्घटना, डकैती और दूसरी हिंसक घटनाएंं इस बीमा पॉलिसी में कवर किए जाते हैं. 

आईआरसीटीसी यात्रा बीमा के लिए कौन पात्र है

कोई भी रेल यात्री जिसने आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप का इस्तेमाल कर ई-टिकट बुक किया है, वह इस रेल यात्रा बीमा को खरीद सकता है. फ्लाइट टिकट बुकिंग वेबसाइटें भी टिकट खरीदते समय इसी तरह की यात्रा बीमा की पेशकश करती हैं, हालांकि उनका प्रीमियम रेट ज्यादा होताा है. रेल यात्रा के दौरान पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई बीमा नहीं है. रेल यात्रा बीमा योजना केवल भारतीय नागरिकों के लिए लागू है. विदेशों के नागरिक इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं. 

ऐसे  करें दावा

आईआरसीटीसी ने इस योजना के लिए 3 बीमा कंपनियों Bharti Axa General Insurance, Bajaj Allianz General Insurance and Shriram General Insurance के साथ करार किया है. आप इन तीन कंपनियों में से किसी एक से बीमा पॉलिसी खरीद रहे हैं न कि आईआरसीटीसी से. इसलिए, सभी दावों को बीमा कंपनी की ओर निर्देशित किया जाना चाहिए. 

टिकट बुक करने और बीमा खरीदने के बाद, बीमाकर्ता पॉलिसी दस्तावेज आपकी ईमेल आईडी पर भेजता है.. यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपको संबंधित बीमा कंपनी की वेबसाइट पर नॉम‍िनी का नाम भरना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो दावे के मामले में कानूनी उत्तराधिकारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.