scorecardresearch

Amazon plans to lay off 10,000 people: दिग्गज रिटेल कंपनी अमेजन में 10,000 लोगों की नौकरी खतरे में, हो रही छंटनी की तैयारी

ट्विटर और मेटा के बाद अब दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल स्टोर कंपनी अमेजन में 10,000 लोगों को नौकरी से निकालने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने मंदी की आशंका के बीच गैरलाभकारी खर्चों को कम करना शुरू कर दिया है.

Amazon plans to lay off approximately 10,000 people Amazon plans to lay off approximately 10,000 people
हाइलाइट्स
  • अमेजन में जा सकती है 10,000 लोगों की नौकरी

  • कंपनी ने अपनी रोबोटिक्स टीम से कई कर्मचारियों को बाहर कर दिया है

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल स्टोर कंपनी अमेजन इस हफ्ते लगभग 10,000 लोगों को नौकरी से निकाल सकता है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि Amazon.com इंक इस सप्ताह से कॉर्पोरेट और टेक डिपार्टमेंट से जुड़े लगभग 10,000 लोगों की छंटनी कर सकता है. इससे पहले कंपनी ने पिछले हफ्ते ही नई हायरिंग रोकने की अनाउंसमेंट की थी. इसके अलावा कंपनी ने अपनी रोबोटिक्स टीम से कई कर्मचारियों को बाहर कर दिया है.

मंदी की आशंका के बीच हो रही छंटनी

इसके साथ ही अमेजन उन अमेरिकी कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो गया है जो आर्थिक मंदी की आशंका के बाच अपने कर्मचारी में कटौती कर रहा है. इस वक्त अमेरिका, यूरोप सहित कई बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में उतार का दौर है और इसका असर मांग और नौकरियों पर दिखने लगा है.  31 दिसंबर 2021 तक अमेजन में लगभग 1,608,000 कर्मचारी थे. पिछले हफ्ते फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने कहा था कि वह लागत पर लगाम लगाने के लिए 11,000 से अधिक नौकरियों में कटौती करेगा.

मार्क जकरबर्ग ने मांगी थी माफी

मार्क जकरबर्ग ने अपने कर्मचारियों से माफी मांगते हुए कहा था, "मैंने अपनी टीम के आकार को लगभग 13% कम करने और हमारे 11,000 से अधिक प्रतिभाशाली कर्मचारियों को कंपनी से बाहर करने का फैसला लिया है. मैं इन फैसलों की और हम यहां तक कैसे पहुंचे, इनकी जवाबदेही लेना चाहता हूं. हम खर्च में कटौती करके और Q1 के माध्यम से अपने हायरिंग फ्रीज को बढ़ाकर एक बेहतर कंपनी बनने की कोशिश कर रहे हैं.'' 

मेटा के अलावा Twitter का अधिग्रहण करते ही एलन मस्क ने भारतीय मूल के सीईओ पराग अग्रवाल समेत तीन शीर्ष अधिकारियों को नौकरी से निकाला था. अब तक ट्विटर से करीब 3700 कर्माचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जा चुका है.