scorecardresearch

सिर्फ Blue Tick नहीं, Twitter इस्तेमाल के लिए सबको देना पड़ेगा पैसा? जानिए मस्क का क्या है प्लान

Elon Musk ने कुछ बड़े फैसले लिए हैं. प्लेटफ़ॉर्मर की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मस्क "अधिकांश या सभी उपयोगकर्ताओं को ट्विटर का उपयोग करने के लिए सदस्यता शुल्क" लेने की योजना बना रहा है.

Elon Musk Elon Musk
हाइलाइट्स
  • ब्लू टिक के लिए देने होंगे पैसे

  • अभी इस प्लान में जल्दी नहीं

अगर आप ये सोच रहे हैं कि ट्विटर आपसे केवल ब्लू टिक के लिए पैसे लेगा, तो अब आपको और हैरानी होने वाली है. आपको यह जानकर थोड़ी निराशा हो सकती है कि ट्विटर के नए बॉस एलन मस्क अब माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट यूज करने वाले सभी यूजर्स से चार्ज लेने की योजना बना रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक मस्क सभी ट्विटर यूजर्स के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान लाने पर विचार कर रही है.

ब्लू टिक के लिए देने होंगे पैसे
प्लेटफ़ॉर्मर (Platformer website) की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मस्क "अधिकांश या सभी यूजर्स को ट्विटर का उपयोग करने के लिए सदस्यता शुल्क" लेने की योजना बना रहे हैं. इसके अलावा लोगों को ब्लू टिक (और अन्य सुविधाओं) के लिए ट्विटर ब्लू सदस्यता के लिए भी भुगतान करना होगा.

रिपोर्ट का दावा है कि इस विचार पर कर्मचारियों के साथ एक इंटरनल टीम की बैठक में चर्चा की गई थी. रिपोर्टों के अनुसार, मस्क उपयोगकर्ताओं को प्रति माह सीमित अवधि के लिए ट्विटर का उपयोग करने की अनुमति देने की योजना बना रहे हैं, जिसके बाद उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट ब्राउज़ करना जारी रखने के लिए ट्विटर सदस्यता खरीदने के लिए कहा जाएगा.

अभी इस प्लान में जल्दी नहीं
फिलहाल ऐसा नहीं लग रहा है कि ट्विटर इस सब्सक्रिप्शन आइडिया को शुरू करेगा क्योंकि मस्क पहले से ही अपने "ट्विटर ब्लू" प्रोजेक्ट में बहुत व्यस्त हैं. इसलिए अगर ऐसी कोई योजना है भी तो यह जल्द ही कभी नहीं होने वाला है. मस्क ने हाल ही में कुछ देशों में $8 (लगभग 600 रुपये) के लिए ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया है और अगर लोग इसे नहीं खरीदते हैं, तो वे अपना वेरिफाइड ब्लू टिक खो देंगे. ट्विटर के नए बॉस ने पुष्टि की है कि भारत में यह सुविधा एक महीने के भीतर शुरू हो जाएगी.