scorecardresearch

Twitter New Rules: ट्विटर के नियमों में बड़ा बदलाव, एलन मस्क ने बताया क्या कंटेंट हो सकता है ट्वीट और क्या नहीं  

Twitter New Rules: ट्विटर के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. एलन मस्क ने बताया कि क्या कंटेंट ट्वीट किया जा सकता है और क्या नहीं. इससे पहले भी एलन प्लेटफॉर्म पर कई बदलाव पहले ही कर चुके हैं. 

Twitter Twitter
हाइलाइट्स
  • पैरोडी अकाउंट को लेकर भी की गई है सख्ती 

  • कुछ नियम हैं जो अलग नजर आ रहे हैं

एलन मस्क ने जबसे ट्विटर को अपने अंडर लिया है तभी से ही वे प्लेटफॉर्म पर बड़े बदलाव लाने में जुटे हुए हैं. अब इसी कड़ी में एलन ट्विटर यूजर्स के लिए नए नियम ला रहे हैं. एलन मस्क ने सोमवार को कंपनी संभालने के एक हफ्ते बाद ट्विटर पर नियमों को लेकर ट्वीट किया. उन्होंने यह भी कहा कि ये नियम समय के साथ बदलेंगे. इन नियमों में अधिकतर वही हैं जो पहले से थे. हालांकि, इसमें कुछ नियम हैं जो अलग नजर आ रहे हैं. 

क्या हैं नए नियम?

इन नए रूल्स में भ्रामक और फेक आइडेंटिटी वाला नियम अलग नजर आ रहा है. इसमे व्यक्तियों, समूहों, या संगठनों को दूसरों को गुमराह करने, भ्रमित करने या धोखा देने के लिए के बारे में कहा गया है. ऐसा करने वाले के अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा. एक अलग नियम जो सबसे अलग नजर आ रहा है, उसमें वीडियो पोस्टिंग के बारे में जानकारी दी गई है. इसमें कहा गया है, “हमारी सर्विस पर या उसके माध्यम से किसी भी वीडियो कंटेंट को पोस्ट नहीं किया जाएगा जिसमें हमारी सहमति न हो. जैसे प्री-रोल वीडियो एड्स, स्पॉन्सरशिप ग्राफिक्स जैसे थर्ड पार्टी एड शामिल हैं.”

पैरोडी अकाउंट को लेकर भी की गई है सख्ती 

आधे कर्मचारियों को बर्खास्त करने और यूजर्स को चार्ज करने सहित कई कठोर निर्णयों के साथ दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क ने प्लेटफॉर्म को पूरी तरह बदलकर रख दिया है. मस्क ने रविवार को ये भी कहा था कि किसी भी पैरोडी अकाउंट के बारे में पता चलने पर उसे बंद कर दिया जाएगा. 

इसके अलावा नियमों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने हिंसा और दुर्व्यवहार के खिलाफ भी चेतावनी दी है. साथ ही फेक न्यूज फैलाने को लेकर भी आगाह किया है.

कैसे करें ट्विटर का इस्तेमाल? 

नीतियों में से ये भी कहा गया है कि आप ट्विटर की सेवाओं का उपयोग आर्टिफिशियल रूप से जानकारी को बढ़ाने या दबाने या ऐसे व्यवहार में शामिल होने के लिए नहीं कर सकते हैं जो ट्विटर पर लोगों के अनुभव में हेरफेर या बाधित करता है. साथ ही ये भी कहा गया कि आप भ्रामक रूप से सिंथेटिक या हेरफेर किए गए मीडिया को शेयर नहीं कर सकते हैं, जिससे नुकसान होने की संभावना है. इसके अलावा, ट्विटर सिंथेटिक और हेरफेर किए गए मीडिया वाले ट्वीट्स को लेबल कर सकता है.