scorecardresearch

बेंगलुरु में खुला IKEA का सबसे बड़ा स्टोर, आगे नजर दिल्ली-NCR पर, देशभर में 7,000 रोजगार देगी कंपनी

बेंगलुरु में आज IKEA का चौथा स्टोर खोला गया. यह भारत में IKEA का सबसे बड़ा स्टोर है. इससे पहले हैदराबाद, नवी मुंबई और मुंबई में IKEA स्टोर खोले गए हैं. आने वाले समय में कंपनी की योजना दिल्ली एनसीआर में भी स्टोर खोलने का है.

IKEA store in Bengaluru (Photo: Twitter/@ikeaindia) IKEA store in Bengaluru (Photo: Twitter/@ikeaindia)
हाइलाइट्स
  • बेंगलुरु में खुला IKEA का सबसे बड़ा स्टोर

  • IKEA के अब देश में चार आउटलेट हैं

स्वीडिश होम फर्निशिंग कंपनी IKEA (आइकिया) भारत में पिछले कुछ सालों से बैक-टू-बैक स्टोर खोल रही है. आज कंपनी ने बेंगलुरू में अपने चौथा स्टोर लॉन्च किया है. यह भारत में IKEA का सबसे बड़ा स्टोर है. आने वाले समय में कंपनी का लक्ष्य देश में कम से कम 3-4 बड़े स्टोर लॉन्च करने का है. 

आपको बता दें कि 2018 में हैदराबाद में अपना पहला स्टोर खोलने के बाद, IKEA ने 2020 में नवी मुंबई में अपना दूसरा स्टोर और 2021 में मुंबई में एक और स्टोर लॉन्च किया. आज बेंगलुरु में अपने बड़े स्टोर के लॉन्च के साथ, IKEA के अब देश में चार आउटलेट हैं. 

बेंगलुरु में खुला सबसे बड़ा स्टोर
कंपनी के अनुसार, बेंगलुरु का स्टोर 460,000 वर्ग फुट में फैला सबसे बड़ा स्टोर है. IKEA India में कंट्री पीपल एंड कल्चर मैनेजर परिणीता सेसिल लकड़ा ने Business Today से बात करते हुए बताया कि स्टोर का प्रबंधन करने के लिए लगभग 1,000 लोगों को काम पर रखा गया है, जिनमें से 70 प्रतिशत कर्मचारी लोकल हैं. 

उनका कहना है कि फिलहाल IKEA में 3,000 लोग काम कर रहे हैं और कंपनी इस संख्या को 10,000 तक ले जाने की योजना बना रही है. 

क्या हैं बेंगलुरु स्टोर की खासियत 
बात अगर बेंगलुरु नागासांद्रा में खुले IKEA स्टोर की बात करें तो यह 12.2 एकड़ में फैला हुआ है. कंपनी ने का कहना है कि इस स्टोर में हॉम डेकॉर के आइडियाज के लिए 65 कमरे के सेट के साथ 7,000 से अधिक होम फर्निशिंग प्रॉडक्ट्स होंगे. 

स्टोर में बच्चों के खेलने के लिए स्पेस के साथ-साथ 1,000 सीटों वाला रेस्तरां भी है. यहां पर स्वीडिश और भारतीय व्यंजन के लिए एक बिस्ट्रो भी होगा जिसमें आप वेज और नॉन-वेज ऑप्शन ले सकते हैं. 

दिल्ली NCR पर भी है नजर
IKEA India के होम फर्निशिंग और डिजाइन मैनेजर, एरिक जेन मिडलहोवन के अनुसार, बेंगलुरु स्टोर के लॉन्च के बाद, IKEA मुंबई और बेंगलुरु में दो और स्टोर खोलने की योजना बना रहा है. इसके बाद, कंपनी दिल्ली-एनसीआर की तरफ बढ़ेगी. उनका कहना है कि दिल्ली NCR के प्रोडेक्ट पर काम चल रहा है. इसे जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा. 

(अर्नब दत्ता की रिपोर्ट)