scorecardresearch

SUV Cars Under 10 Lakh in India: 10 लाख से कम कीमत की 5 बेहतरीन एसयूवी कारों के बारे में जानिए

Best SUV Cars Under 10 Lakh in India: अगर आप कारों के शौकीन हैं और सस्ती एसयूवी खरीदना चाहते हैं तो आपके पास कई सारे ऑप्शन हैं. Tata Nexon, Mahindra XUV 300, Renault Kiger, Hyundai venue और Maruti Brezza जैसी एसयूवी मार्केट में उपलब्ध हैं, जिसकी शुरुआती कीमत 10 लाख रुपए से कम है.

महिंद्रा की एक्सयूवी300 की शुरुआती कीमत 10 लाख रुपए से कम है (Twitter/MahindraXUV300) महिंद्रा की एक्सयूवी300 की शुरुआती कीमत 10 लाख रुपए से कम है (Twitter/MahindraXUV300)

भारत में कार के शौकीनों की कमी नहीं है. मार्केट में सस्ती कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है. कंपनियां भी लोगों की डिमांड पर खरा उतरने की पूरी कोशिश कर रही हैं. भारतीय मार्केट में कई ऐसी गाडियां उपलब्ध हैं, जो सस्ती भी है और किफायती भी. इन कारों की कीमत 10 लाख रुपए से कम है. इसमें टाटा की नेक्सॉस से लेकर रेनो की काइगर तक शामिल है. चलिए आपको 10 लाख से कम कीमत वाली 5 एसयूवी कारों के बारे में बताते हैं.

टाटा नेक्सन (Tata Nexon)-
देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की टाटा नेक्सन एनसीएपी से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल करने वाली पहली कार है. इसमें कई बेहतरीन फीचर्स हैं. ये कार पेट्रोल और डीजल दोनों में उपलब्ध है. इसके साथ ही इसमें मैनुअल और ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन विकल्प भी है. टाटा नेक्सन की एक्स शोरूम कीमत 7.7 लाख रुपए से शुरू होती है और 14 लाख रुपए तक है.

Tata Nexon

फीचर्स-
किफायती दाम में एक भरोसेमंद एसयूवी खरीदा चाहते हैं तो टाटा नेक्सन अच्छा विकल्प है. टाटा नेक्सन में कई फीचर्स दिए गए हैं. इसमें 350 लीटर का बूट स्पेस, हाइट एडजस्टेबल सीट बेल्ट और डुअल फ्रंट एयरबैग्स दिया गया है. इसके अलावा भी इसमें कई फीचर्स हैं.

हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue)- 
हुंडई मोटर इंडिया ने वेन्यू का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया है. ये लुक और फीचर्स के मामले में शानदार है. हुंडई वेन्यू की कीमत 7.68 लाख से लेकर 13.11लाख रुपए तक है. ये कार डीजल के साथ पेट्रोल वेरिएंट में भी उपलब्ध है. इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक, दोनों तरह के ट्रांसमिशन ऑप्शन है.

Hyundai Venue (Photo/Twitter)

फीचर्स-
हुंडई वेन्यू देखने में जबरदस्त है. इसमें कई सारे कमाल के फीचर्स हैं. इसमें एनड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले, ऑनबोर्ड वॉयस कमांड और स्मार्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसी सुविधाएं हैं. अगर 10 लाख रुपए के आसपास की कीमत की गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो हुंडई वेन्यू भी एक अच्छा विकल्प है.

महिंद्रा एक्सयूवी 300 (Mahindra XUV 300)-
अगर आप एसयूवी कार के शौकीन है और सस्ता और किफायती कार खरीदना चाहते हैं तो महिंद्रा एक्सयूवी 300 भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. महिंद्रा ने XUV300 का नया वेरिएंट लॉन्च किया है. इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प है. महिंद्रा की एक्सयूवी 300 की कीमत 8.41 लाख रुपए से शुरू होती है और 14.07 लाख तक जाती है. ट्रांसमिशन ऑप्शन में 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड एएमटी शामिल है. इस एसयूवी में लगे इंजन काफी दमदार हैं.

Mahindra XUV 300 (Photo/Twitter)

फीचर्स-
महिंद्रा एक्सयूवी 300 में कई सारे फीचर्स हैं. इसमें डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटोमैटिक हेडलैंप, स्टीयरिंग मोड, वाइपर, रियर पार्किंग कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स हैं. इसके अलावा इसमें टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट, मोनोक्रोम इंफोटेनमेंट और सनरूफ जैसी सुविधाएं भी हैं.

मारुति ब्रेजा (Maruti Brezza)-
ब्रेजा मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है. कुछ समय पहले ही कंपनी ने ब्रेजा का फेसलिफ्टेड मॉडल लॉन्च किया था. इस कार की डिमांड तेजी से बढ़ी है. इस कार की कितनी डिमांड है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कई शहरों में ब्रेजा के लिए 6 महीने वेटिंग टाइम है. ब्रेजा फरवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई है. ये कार काफी सस्ती और किफायती भी है. इसकी कीमत 8.19 लाख रुपए से शुरू होती है और 14.04 लाख रुपए तक जाती है.

Maruti Brezza (Photo/Twitter)

फीचर्स-
मारुति ब्रेजा में कई सारे फीचर्स हैं, जो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं. ब्रेजा की माइलेज 20.15 किलोमीटर प्रति लीटर है. इसमें 7 इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन है. इसके अलावा इसमें मस्कुलर क्लैमशैल बोनट, स्लीक ग्रिल, 16 इंच के डिजाइनर व्ही और एलईडी टेलाइट जैसे फीचर्स हैं.

रेनॉल्ट किगर (Renault Kiger)-
अगर आप सस्ती एसयूवी खरीदने का मन बना रहे हैं तो रेनॉल्ट किगर भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. ये कार रेनो कंपनी ने कोरोना काल में लॉन्च की थी. इस एसयूवी कार की कीमत 6.5 लाख रुपए से शुरू होती है और 11.23 लाख रुपए तक जाती है. ये कार कितनी किफायती है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मार्केट में इसकी खूब डिमांड है. रेनॉल्ट किगर 10 लाख रुपए से कम कीमत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है.

Renault Kiger (Photo/Twitter)

फीचर्स-
रेनॉल्ट किगर में कई सारे फीचर्स हैं, जो इसे किफायती और शानदार बनाते हैं. इसमें ट्राई एलईडी डेहलाइट्स, ट्विन स्लैट क्रोम ग्रिल, 16 इंच डायमंड कट अलॉय व्हील्स, एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट्स जैसे फीचर्स हैं. इसके अलावा इस एसयूवी में 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, पुश स्टार्ट, वायरलेस चार्जिंग, एयर बैग्स, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स भी हैं.

ये भी पढ़ें: