scorecardresearch

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस का बड़ा ऐलान, ज्यादातर संपत्ति कर देंगे दान

124.1 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ, फोर्ब्स के अनुसार, बेजोस दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उन्होंने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि वह अपने पैसे के साथ क्या करने की योजना बना रहे हैं.

जेफ बेजोस जेफ बेजोस
हाइलाइट्स
  • अधिकांश धन को समाज सेवा में लगाना चाहते हैं बेजोस

  • अमेज़न के 10 प्रतिशत शेयर के मालिक हैं बेजोस

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने खुलासा किया है कि वो अपनी अरबों डॉलर की संपत्ति के साथ क्या करने वाले हैं. बता दें कि 124.1 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ, फोर्ब्स के अनुसार, बेजोस दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

अधिकांश धन को समाज सेवा में लगाना चाहते हैं बेजोस
सोमवार को एक इंटरव्यू के दौरान, जेफ ने कहा कि वह अपने जीवनकाल में अपने अधिकांश धन को समाज सेवा के कामों में लगाना चाहते हैं. बेजोस ने खुलासा किया कि उनका अधिकांश दान जलवायु परिवर्तन से लड़ने और उन लोगों के लिए जाएगा जो गहरे सामाजिक और राजनीतिक विभाजनों के बावजूद मानवता को एकजुट कर सकते हैं. अमेजन के संस्थापक ने कहा कि परोपकार "वास्तव में कठिन है" और "हम इन पैसों से इस काम को आसान बनाना चाहते हैं."

अमेज़न के 10 प्रतिशत शेयर के मालिक हैं बेजोस
बेजोस ने जुलाई 2021 में अमेजन के सीईओ के रूप में पद संभाला था. अमेज़न में वो 10 प्रतिशत के शेयरों के मालिक हैं. साथ ही वाशिंगटन पोस्ट और एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन में भी उनके शेयर हैं. 2020 में बेजोस ने बेजोस अर्थ फंड का गठन किया था, जिसे उन्होंने 10 वर्षों में वैज्ञानिकों, कार्यकर्ताओं और गैर-सरकारी संगठनों को "प्राकृतिक दुनिया को संरक्षित और संरक्षित करने में मदद करने के लिए" $10 बिलियन (लगभग 80,900 करोड़ रुपये) देने के लिए स्थापित किया था. 

10 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रही कंपनी 
जोस ने आधिकारिक तौर पर गिविंग प्लेज पर हस्ताक्षर नहीं किए थे, जो रिपोर्ट के अनुसार उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों को अपनी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा देने के लिए प्रोत्साहित करता है. बेजोस के परोपकार की यह खबर उन खबरों के बीच आई है, जिनमें कहा गया है कि अमेजन ने इस सप्ताह करीब 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बनाई है. कंपनी के उपकरण संगठन, रिटेल डिवीजन और मानव संसाधन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए छंटनी को कंपनी के इतिहास में सबसे बड़ी नौकरी कटौती में से एक कहा जा रहा है.